Begin typing your search above and press return to search.

अजय सिंह ने नीति आयोग के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष से की मुलाकात, मुख्यमंत्री का बायोएथेनॉल उत्पादन इकाइयों की स्थापना संबंधी पत्र सौंपा

अजय सिंह ने नीति आयोग के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष से की मुलाकात, मुख्यमंत्री का बायोएथेनॉल उत्पादन इकाइयों की स्थापना संबंधी पत्र सौंपा
X
By NPG News

धान आधारित जैव इथेनॉल उत्पादन इकाईयों को कृषि मंत्रालय से हर साल अनुमति लेने की अनिवार्यता को शिथिल करने किया आग्रह

रायपुर, 24 जनवरी 2020। छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष अजय सिंह ने नीति आयोग के अध्यक्ष अमिताभ कांत और उपाध्यक्ष राजीव कुमार से मुलाकात की। इस दौरान अजय सिंह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ में चावल आधारित बायोएथेनॉल उत्पादन इकाई की स्थापना के संबंध में भेजे गए पत्र को उन्हें सौंपा।

अजय सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 के अनुरूप छत्तीसगढ़ में धान आधारित बायोएथेनॉल उत्पादन इकाईयों की स्थापना को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। राज्य में खरीदे गए धान के उपयोग के बाद शेष बचे धान से बायोएथेनॉल उत्पादन करने का निर्णय लिया है। बायोएथेनॉल निर्माण के क्षेत्र में निजी निवेश को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने भारत सरकार से दो प्रमुख मुद्दों पर सहमति देने का आग्रह किया है। जिसमें उत्पादित बायोएथेनॉल की बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए आकर्षक बिक्री दर निर्धारित होनी चाहिए साथ ही चीनी, चीनी सिरप आधारित इथेनॉल के साथ धान आधारित जैव एथेनॉल की दर भी तय करना शामिल हैं।

अजय सिंह ने राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 के दिशा-निर्देशों के अनुसार धान आधारित जैव एथेनॉल उत्पादन इकाईयों को कृषि मंत्रालय से हर साल अनुमति लेने की अनिवार्यता को समाप्त करने का आग्रह किया। सिंह ने कहा कि यह प्रावधान व्यवहारिक नहीं है और इसे दूर करने की जरूरत है। इस मौके पर राज्य योजना आयोग छत्तीसगढ़ के सदस्य सचिव देवसेनापति भी उपस्थित थे।

Next Story