विमान हादसा Updates: आखिर तक बचाने की कोशिश करता रहा पायलेट…सेफ नहीं था कोझिकोड एयरपोर्ट का रनवे, मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 21….

नईदिल्ली 8 अगस्त 2020. केरल में शुक्रवार शाम हुए विमान हादसे में मृतकों का आंकड़ा 21 हो गया है। इनमें दोनों पायलट भी शामिल हैं। विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। इस बीच, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एविएशन और मीटीरियोलॉजी (मौसम विज्ञान) के एक्सपर्ट साइमन प्राउड ने दावा किया है कि हादसे के समय करिपुर में तेज तूफान आ रहा था। उन्होंने इसकी पुष्टि के लिए सैटेलाइट डेटा भी साझा किया है। साइमन एविएशन सेफ्टी और सैटेलाइट डेटा पर ही काम करते हैं।

विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पहले ही कोझिकोड एयरपोर्ट के रनवे को लेकर चेतावनी दी थी कि वहां कभी भी हादसा हो सकता है। डीजीसीए ने हाल फिलहाल में भी सवाल उठाए थे कि रनवे पर ऐसी स्थिति है कि कहीं पानी भर सकता है तो कहीं रबर जमा हो सकती है, जो हादसे की वजह बन सकती है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने 2019 में एयरपोर्ट अथॉरिटी को कालीकट एयरपोर्ट को लेकर नोटिस दिया था। वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी के सूत्रों ने बताया कि DGCA की तरफ से सभी सवालों पर ध्यान दिया जा रहा है और हम सभी मसलों को हल करेंगे।

यह हादसा शुक्रवार शाम 7.41 बजे हुआ। फ्लाइट भारी बारिश के दौरान एयरपोर्ट के रनवे नंबर 10 पर लैंड कर रही थी। पायलट को लैंडिंग करने में दिक्कत आ रही थी। 2 बार लैंडिंग टाल भी दी गई। तीसरी कोशिश के दौरान फ्लाइट फिसल गई और रन-वे से आगे निकल गई। विमान 35 फीट गहरी खाई में गिर गया। हादसे में जान गंवाने वालों में एयरफोर्स के रिटायर्ड विंग कमांडर दीपक वसंत साठे और को-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं, जो विमान उड़ा रहे थे। हादसे में विमान के दो टुकड़े हो गए।

दिल्ली लाया जा रहा है कॉकपिट

विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने बताया कि विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद किए. इन्हें आगे की जांच के लिए दिल्ली लाया जाएगा.

बचाव दल के सदस्य होंगे कोरेंटिन

केरल के स्वास्थ्य मंत्री के. सैलेजा ने कहा कि कोझिकोड विमान हादसे में बचाव दल के सदस्यों को कोरेंटिन पर रहने के लिए कहा गया है. सभी सदस्यों कि कोरोना टेस्ट कराया जाएगा.

कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के एक अधिकारी ने बताया कि विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद किया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) के लिए फ़्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है.

आखिर तक बचाने की कोशिश करता रहा

विमान क्रैश मामले में नया खुलासा सामने आया है. विमान फिसलने के बाद पायलट उसे आखिर तक बचाने की कोशिश करता रहा, लेकिन इसी बीच विमान दो टुकड़ों में बंट गया.

खुला रहेगा दूतावास

हादसे के बाद दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास का कार्यालय शनिवार को भी खुला रहेगा, जिन्हें केरल जाने के लिए सहायता की आवश्यकता है.

राज्यपाल और सीएम जाएंगे कोझिकोड

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन आज करिपुर का दौरा करेंगे. करिपुर में कल रात एयर इंडिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई.

Spread the love