एयर इंडिया ने 4 मई से घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरू की….अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट भी इस तारीख से शुरू हो सकती है

नई दिल्ली 18 अप्रैल 2020 सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने 4 मई से घरेलू उड़ानों की और 1 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने बताया कि दूसरे चरण का लॉकडाउन समाप्त होने के बाद 4 मई से वह चुनिंदा रूटों पर घरेलू उड़ानों का परिचालन करेगी। अंतरराष्ट्रीय रूटों पर 1 जून से उड़ानें शुरू की जाएंगी। निजी विमान सेवा कंपनियों ने पहले से ही 4 मई से बुकिंग शुरू कर दी थी।

सरकार ने 25 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया था। पहले इसे 14 अप्रैल तक के लिए लागू किया गया था। बाद में दूसरे चरण की घोषणा करते हुये लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों की उड़ानों पर इस अवधि में रोक है। 3 अप्रैल को एयर इंडिया ने कहा था कि इसने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए महीने के अंत तक बुकिंग रोक दी है।

एयर इंडिया की ओर से शनिवार को जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया, ‘वैश्वक स्वास्थ्य संकट कोरोना वायरस की वजह से हमने 3 मई तक घरेलू उड़ानों और 31 मई तक उंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग रोकी हुई है। 4 मई से चुनिंदा घरेलू सेवाओं के लिए और 1 जून 2020 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग की जा सकती है।’

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुरुआत में मेट्रो शहरों को जोड़ने वाली उड़ानें शुरू की जाएंगी। बाद में स्थिति को देखते हुए उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि उड़ानों के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) और स्वास्थ्य मंत्रालय के सभी दिशा-निदेर्शों का पालन किया जाएगा। इसमें विमान में स्वच्छता, चेक-इन और बोर्डिंग के दौरान यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना और विमान में बीच की सीट खाली छोड़ने संबंधी दिशा-निदेर्श भी शामिल हैं।

लॉकडाउन से पहले जब उड़ानों का परिचालन पूरी तरह बंद नहीं किया गया था, उस समय डीजीसीए ने ये निर्देश जारी किए थे। इनमें बताया गया था कि अगल-बगल की सीट पर यात्रियों को नहीं बिठाया जा सकेगा। बीच में एक सीट खाली छोड़नी होगी। इसके बाद विमान सेवा कंपनियां बीच की सीट खाली छोड़ रही थीं।

Spread the love