Begin typing your search above and press return to search.

शाहीनबाग वाली ओखला विधानसभा सीट से आप के अमानतुल्‍लाह खान पीछे….. जीत तो जरूर रहे…लेकिन क्या शाहीन बाग का मुद्दा आप को नुकसान पहुंचा गया ?…. देखिये दिल्ली की मुस्लिम बाहुल्य सीटों का हाल

शाहीनबाग वाली ओखला विधानसभा सीट से आप के अमानतुल्‍लाह खान पीछे….. जीत तो जरूर रहे…लेकिन क्या शाहीन बाग का मुद्दा आप को नुकसान पहुंचा गया ?…. देखिये दिल्ली की मुस्लिम बाहुल्य सीटों का हाल
X
By NPG News

नयी दिल्ली 11 फरवरी 2020। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के ओखला विधानसभा सीट पर 8 फरवरी को हुए मतदान की काउंटिंग आज (11 फरवरी) शुरू हो गई है। ओखला सीट के लिए मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। शुरुआती रुझानों के मुताबिक मौजूदा विधायक और आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्‍लाह खान पीछे चल रहे हैं। इस सीट पर 58.84 फीसदी मतदान हुआ हैये सीट पहले भी अमानातुल्लाह खान के पास ही थी, लेकिन यहां बीजेपी के लिए थोड़ी देर के लिए भी बढ़त बनाना हैरान करने वाला है। क्योंकि, ये मुस्लिम बहुल इलाका है, जहां इसबार जोरदार वोटिंग हुई है। ओखला विधानसभा सीट पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है जहां कुल 3,35,077 वोटर हैं।

ओखला को 1977 में विधानसभा सीट घोषित किया गया। यहां के पहले चुनाव जनता पार्टी के ललित मोहन गौतम विधायक चुने गए। वर्तमान में यहां से आम आदमी पार्टी के अमानतुल्‍लाह खान विधायक हैं। उन्होंने 2015 में बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। 2013 में कांग्रेस से आसिफ मोहम्मद खान निर्वाचित हुए थे। 2008 में भी कांग्रेस से ही परवेज हाशमी चुने गए थे।

ओखला: दिल्ली की ओखला की सीट पर AAP के मौजूदा विधायक अमानतुल्ला खान के सामने कांग्रेस से पूर्व विधायक परवेज हाशमी मैदान में है. वहीं, बीजेपी से ब्रह्म सिंह किस्मत आजमा रहे हैं. 2015 में AAP ने यहां पर जीत दर्ज की थी. शुरुआती रुझान में अमानतुल्ला खान पीछे चल रहे हैं.

मटिया महल: मटिया महल सीट से AAP से शोएब इकबाल तो कांग्रेस के एम मिर्जा आमने-सामने हैं तो बीजेपी से रविंदर गुप्ता किस्मत आजमा रहे हैं. 2015 में इस सीट पर आम आदमी पार्टी से असीम अहमद ने जीत दर्ज की थी. आम आदमी पार्टी के शोएब इकबाल आगे चल रहे हैं.

बल्लीमरान : बल्लीमरान सीट से कांग्रेस के हारुन यूसुफ के सामने AAP से इमरान हसन मैदान में हैं तो बीजेपी से लता सोढ़ी किस्मत आजमा रही हैं. 2015 में AAP से इमरान हसन ने जीत दर्ज की थी. इस बार बीजेपी के लता सोढ़ी आम आदमी पार्टी से आगे चल रही हैं.

सीलमपुर: सीलमपुर सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक चौधरी मतीन के खिलाफ AAP के अब्दुल रहमान मैदान में हैं. यहां बीजेपी से कौशल मिश्रा मैदान में है.

मुस्तफाबाद: मुस्तफाबाद सीट से कांग्रेस के अली मेंहदी के खिलाफ आम आदमी पार्टी से हाजी युनूस मैदान में हैं. यहां बीजेपी के जगदीश प्रधान किस्मत आजमा रहे हैं. 2015 में बीजेपी ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी.

किराड़ी: किराड़ी विधानसभा सीट पर कांग्रेस की सहयोगी आरजेडी ने मोहम्मद रियाजुद्दीन को उतारा है. वहीं, आम आदमी पार्टी ने रितुराज गोविंद और बीजेपी से अनिल झा किस्मत आजमा रहे हैं.

बाबरपुर: बाबरपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी से नरेश गौर, आम आदमी पार्टी से गोपाल राय और कांग्रेस से अनवीक्षा दीक्षित मैदान में हैं. 2015 में आम आदमी पार्टी से गोपाल राय विधायक चुने गए थे.

बता दें कि दिल्ली में बीजेपी ने एक भी मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतारा है. वहीं, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की ओर से पांच-पांच प्रत्याशी मुस्लिम मैदान में उतरे हैं और दोनों पार्टियों ने एक दूसरे के खिलाफ इन्हें उतारने का दांव लगाया है. इसके चलते इन मुस्लिम बहुल सीटों का मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है.

Next Story