Begin typing your search above and press return to search.

एक करोड़ रुपये की एक व्हिस्की: आखिर क्या है इस व्हिस्की के बोतल का राज?… बोली लगाने वाले ने क्यों दिए इतने रुपए, जानें

एक करोड़ रुपये की एक व्हिस्की: आखिर क्या है इस व्हिस्की के बोतल का राज?… बोली लगाने वाले ने क्यों दिए इतने रुपए, जानें
X
By NPG News

नईदिल्ली 17 जुलाई 2021। दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की की बोतल एक करोड़ रुपए से अधिक की नीलामी में बेची गई. कहा जा रहा है कि व्हिस्की की बोतल को 250 साल पहले डिस्टल्ड किया गया था. एक न्यूज़ में छपी खबर के मुताबिक, ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की (Old Ingledew Whiskey) को 1860 के दशक में बोतलबंद किया गया था. लेकिन माना जाता है कि इस बोतल में अंदर भरा हुआ लिक्विड तकरीबन एक सदी पुराना है. ये व्हिस्की उस समय के मशहूर फाइनेंसर जे.पी. मॉर्गन की हुआ करती थी.

व्हिस्की की बोतल के पीछे लगे लेबल के अनुसार, ‘यह Bourbon शायद 1865 से पहले बनाया गया था, जो कि जेपी मॉर्गन के तहखाने में थी. मॉर्गन की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति से ये मिली.’हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना ​​​​है कि जेपी मॉर्गन ने 1900 के आसपास खुद बोतल खरीदी थी. बाद में इसे अपने बेटे को दे दिया गया, जिन्होंने 1942 और 1944 के बीच इसे दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बायर्न्स को दे दिया.

हालांकि, एक सदी से ज्यादा पुरानी व्हिस्कि को लेकर आशंका जताई जा रही है कि यह अब पीने योग है या नहीं, क्योंकि एक बार व्हिस्कि की बोतल खुल जाती है तो करीब 10 साल तक वह खराब नहीं होती है, लेकिन यह शराब काफी पुरानी हो चुकी है। फिलहाल रिसर्च से ही पता चलेगा कि शराब सही है या खराब हो चुकी है। 19वीं सदी की ये बोतल अब 137,000 डॉलर में बिकी. इसे जॉर्जिया के लैग्रेंज में एक जनरल स्टोर में बोतलबंद किया गया था

माना जाता है कि इसी तरह की 2 बोतलें पूर्व राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन और एफडीआर (Harry Truman and FDR) को दी गई थीं. फिर ये दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर के हाथ आईं. 1955 में पद छोड़ने के बाद, दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर जेम्स बायर्न्स ने अपने मित्र और अंग्रेजी नौसेना अधिकारी फ्रांसिस ड्रेक को ये बोतल दे दी, जिन्होंने इसे तीन पीढ़ियों तक सहेज कर रखा.

व्हिस्की दो शताब्दियों से अधिक पुरानी है, इसलिए यह अभी भी पीने योग्य नहीं होगी क्योंकि व्हिस्की को बंद करने पर लगभग 10 वर्षों तक चलती है। जब विशेषज्ञों द्वारा मूल्यांकन किया गया, तो 1763 और 1803 के बीच उत्पादित होने की 53 प्रतिशत संभावना के साथ व्हिस्की को बोर्बोन माना गया था।

Next Story