बालको मेडिकल सेंटर की एक अच्छी पहल- टेली मेडिसिन आपके स्वास्थ्य पर नो लॉकडाउन….

रायपुर 17 अप्रैल 2020. लॉक डाउन की अवधि 14 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई कर दी गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 23 मार्च से लॉकडाउन के बाद अस्पतालों में ओपीडी और सामान्य जांच आदि की सुविधाएं बंद है केवल इमर्जेन्सी में ही मरीज़ों को देखा जा रहा है ।ऐसे में मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

परिवहन बंद रहने के कारण कहीं आना जाना भी मुश्किल है। इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए बालको मेडिकल सेंटर (कैन्सर हॉस्पिटल) ने अप्रैल से टेली मेडिसिन सेवा शुरू की है कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप नंबर 8282823333 पर वीडियो कॉल कर विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श ले सकता है। वीडियो कांफ्रेंस से पहले मरीज़ को अपनी रिपोर्ट्स भेजनी होती है व उसके बाद डॉक्टर परामर्श होता है व मरीज के व्हाट्सएप पर दवा का पर्चा पहुंच जाता है, जिसके माध्यम से वह दुकान से दवा खरीद सकता है।

यह सेवा धीरे-धीरे जनता के बीच लोकप्रिय हो रही है। रायपुर , बिलासपुर ,दुर्ग , जगदलपुर और देश के दूसरे शहरों से कॉल कर लोग इस सेवा का लाभ उठा रहे सकते हैं। संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए तथा ट्रेवल हिस्ट्री के कारण बड़ी संख्या में लोग अभी क्वारंटीन हैं। ऐसे लोगों के लिए भी टेली मेडिसिन सेवा कारगर साबित होगी।

लॉकडाउन को देखते हुए बालको मेडिकल सेंटर टेली मेडिसिन सेवा को कोरोना के संक्रमण से बचने का अच्छा उपाय है अगर किसी मरीज़ को हास्पिटल में बुलाने की ज़रूरत होगी तो डॉक्टर हॉस्पिटल में भी उपलब्ध रहते है । आपके स्वास्थ्य पर नो लॉकडाउन

Spread the love