Begin typing your search above and press return to search.

इस देश में मिला 99 टन सोना, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

इस देश में मिला 99 टन सोना, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश
X
By NPG News

नईदिल्ली 25 दिसंबर 2020. तुर्की (Turkey) रातों रात मालामाल हो गया है. देश में सोने के विशाल भंडार (Gold mine in Turkey) का पता चला है. स्टेट न्यूज एजेंसी (State News Agency) की रिपोर्ट की माने तो तुर्की में करीब 6 अरब डॉलर (6 billion dollars) की कीमत का सोना मिला है. यहां 99 टन सोना पाया गया है. तुर्की के सोगूट शहर में एक उर्वरक बनाने वाली एक कंपनी (Fertilizer Company) के हाथ यह सोना लगा है. यह भी बता दें कि, सोने के इतने बड़े खजाने की खोज फाहरेटिन पाईराज नाम के एक व्यक्ति ने की है.

पाईराज की मानें तो मिले सोने की कीमत करीब 6 अरब डॉलर है. अब दो साल के अंदर यहां सोने का खनन शुरू किया जाएगा. यह दबे अरबों के सोने से तुर्की देश की अर्थव्यवस्था काफी मजबूत हो जाएगी. जानकारी मिलने के साथ ही गुब्रेटस के शेयर्स में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है.

पोयराज जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें यह साइट 2019 में मिली थी. काफी जद्दोजहद और कोर्ट केस करने के बाद एक कंपनी से यह साइट मिला था. गौरतलब है कि इस साल सोने के उत्पादन में तुर्की ने अपना ही रिकार्ड तोड़ दिया है.

इस साल तुर्की में 38 टन सोने का उत्पादन किया गया है. वहीं, अगले पांच सालों में सोने के सालाना उत्पादन 100 टन बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

Next Story