9 की मौत : कपड़ा गोदाम में लगी भीषण आग कैमिकल फैक्ट्री तक पहुंची….जोरदार धमाके से अब तक 9 लोगों की मौत… मलबे में अभी तक कई लोग फंसे… मौत का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है

अहमदाबाद 4 नवंबर 2020। गुजरात की राजधानी अहमदाबाद के पास बुधवार को एक कपड़ा गोदाम (textile godown) में आग लग गई. कपड़ा गोदाम में लगी इस भीषण आग में 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 5 लोग अभी भी फंसे हुए हैं। गोदाम के बगल में एक बॉयलर में ब्लास्ट होने के कारण आग लगी हैं। जानकारी के मुताबिक पिपलाज रोड के नानूकाका एस्‍टेट में स्थित इस गोदाम में पहले आग लगी। गोदाम के ठीक पीछे एक कैमिकल की फैक्ट्री थी। गोदाम में आग लगने के बाद आग कैमिकल फैक्ट्री तक फैल गयी, जिसके बाद कैमिकल फैक्ट्री में जोरदार धमका हो गया।

धमाका इतना जोरदार था कि पूरी की पूरी छत गिर गयी, जिसमें अब तक 9 लोगों की मौत हो गयी है।  अभी भी कुछ लोग मलबे के नीचे दबे हुए हैं, वहीं अस्‍पताल भेजे गए लोगों में से भी कुछ की हालत नाजुक है। ऐसी जानकारी मिली है कि पास की केमिकल यूनिट में पहले धमाका हुआ इसके बाद इस टेक्‍स्‍टाइल गोदाम की इमारत गिर गई साथ ही उसमें आग भी लग गई। 12 अग्निशमन गाड़ियां आग बुझाने की कोशिश कर रही है। सूत्रों का कहना है कि यूनिट में फायर सेफ्टी सिस्‍टम भी नही था।

ऐसी चर्चा है कि केमिकल यूनिट में पहले लगातार 5 धमाके हुए। कपड़े के गोदाम के मालिक का आरोप है कि यह केमिकल फैक्‍ट्री अवैध तौर पर चलाई जा रही थी। फिलहाल, राहत और बचाव कार्य के साथ घटनास्‍थल की फरेंसिक जांच भी चल रही है।

Spread the love