7th pay Commission Latest News : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कब से बढ़ेगा महंगाई भत्ता……इस बजट में कर्मचारियों को……

नयी दिल्ली 1 फरवरी 2021। 7th pay Commission Latest News : आम बजट से केंद्रीय कर्मचारियों को काफी उम्मीदें थी जिसपर पानी फिर गया है. कर्मचारियों को उम्मीद थी कि मोदी सरकार उनके महंगाई भत्ते यानी डीए(DA) में बढ़ोतरी को लेकर बजट ( Union Budget 2021) के दौरान कुछ घोषणा कर सकती है. आपको बता दें कि लंबे समय से सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों( Central Government employees) को इस बजट से काफी उम्मीदें थीं.

बजट 2021( Budget 2021) से केंद्रीय कर्मचारी उम्मीद लगाये बैठे थे कि सरकार उनकी मांगों पर गौर करत हुए उन्हें सौगत देने का काम करेगी. अब केंद्रीय कर्मचारियों को जिस बात की चिंता सबसे ज्यादा सता रही है वह है सैलरी में बढ़ोतरी और डीए के नयी दर ना मिलना.

 

आपको बता दें कि प्रत्येक वर्ष केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी Dearness Allowance (DA) जनवरी और जुलाई में बढ़ता है लेकिन पिछले साल अप्रैल में केंद्र सरकार ने यह फैसला किया कि कर्मचारियों को नयी दर पर डीए जून 2021 के बाद मिलेगा. यानी जनवरी 2020 से जून 2021 तक कर्मचारियों को बढ़ी हुई दर पर महंगाई भत्ता अब प्राप्त नहीं हो रहा है.

सभी केंद्रीय कर्मचारी यह जानना चाहते हैं कि उनके महंगाई भत्ते में अब कब से वृद्धि होगी. सरकार ने जब दिवाली के मौके पर बोनस दिये जाने की घोषणा की तो लोगों को यह आस बंधी की शायद अब सरकार डीए बढ़ाये जाने की घोषणा भी कर देगी, लेकिन सरकार की ओर से नहीं किया गया. आपकी जानकारी के लिए हम बता रहे हैं कि यदि कोई नया सरकारी आदेश नहीं आता है तो डीए में वृद्धि जुलाई 2021 में ही संभव है.

कब की गई थी कटौती : यदि आपको याद हो तो कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण सरकार ने डीए की बढ़ोतरी में कटौती की थी. वर्तमान में कर्मचारियों को 17 प्रतिशत की दर से डीए प्राप्त हो रहा है. जबकि उन्हें 21 प्रतिशत या 22 प्रतिशत की दर से डीए मिलना चाहिए था.

Spread the love