7th Pay Commission Latest News : सैलरी केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ने वाली है….इन कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा फायदा…पढ़िये डिटेल खबर

नयी दिल्ली 2 दिसंबर 2021। नए साल ने दस्तक दे दी है और यह साल केंद्रीय कर्मचारियों (7th pay commission ,central government employees) के लिए खुशखबरी लेकर आने वाला है. जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा कर सकती है जिससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा. वहीं लाखों पेंशनभोगियों को भी इसका फायदा होगा. यह बढ़ोत्तरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर की जाएगी. यहां चर्चा कर दें कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण आर्थिक गतिविधियां ठप हो गई थी जिसकी वजह से बीते साल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते पर रोक लगाने का काम मोदी सरकार ने किया था.

फिलहाल ये है हाल : गौर हो कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता 21 फीसदी के हिसाब से मिलता है, लेकिन वर्तमान में यह 17 फीसदी प्राप्त हो रहा है. केंद्र की मोदी सरकार ने यह व्यवस्था जून 2021 तक के लिए लागू की है. खबरों की मानें तो जून 2021 के बाद सरकार महंगाई भत्ते पर राहत देने का काम कर सकती है. यदि सरकार इसपर कुछ निर्णय लेती है तो वेतन और पेंशन, दोनों बढ़कर कर्मचारियों को मिलेंगे. यहां चर्चा कर दें कि केंद्र सरकार एक जनवरी और एक जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सैलरी बढ़ाने को लेकर फैसला केंद्र सरकार अपनी अगली बैठक में ले सकती है.

क्यों दिया जाता है महंगाई भत्ता : महंगाई बढ़ने के कारण सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों के जीवन स्तर में कोई प्रतिकूल असर न पड़े इसलिए सरकार निश्चित अवधि पर डीए का भुगतान करने का काम करती है. उल्लेखनीय है कि अभी तक जारी ट्रेंड के अनुसार केंद्र सरकार एक जनवरी और एक जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है. यह इंतजाम 7वें वेतन आयोग के तहत लागू किया जाता है.

Spread the love