7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, इन कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA में इस महीने तक हो सकती है बढ़ोतरी…. इस दिन के बाद मिल सकती है बढ़कर सैलरी

नईदिल्ली 30 नवंबर 2020. कोरोना महामारी के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) में इस साल बढ़ोतरी नहीं की गई है। जिसकी वजह से उन्हें पुराने डीए का ही भुगतान किया जा रहा है। ऐसे में इन कर्मचारियों को 21 प्रतिशत की बजाय 17 प्रतिशत डीए से ही संतोष करना पड़ रहा है। कोरोना संकट के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर पर महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान किया जा रहा है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन फिलहाल 17 फीसदी की दर से ही कर्मचारियों और पेंशनर्स को संतुष्ट होना पड़ रहा है।दरअसल साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की जाती है लेकिन कोरोना संकट के चलते सरकारी खजाने पर पड़े विपरीत प्रभाव के चलते इसपर इस साल बढ़ोत्तरी नहीं की गई।

कोरोना संकट के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर पर महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान किया जा रहा है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन फिलहाल 17 फीसदी की दर से ही कर्मचारियों और पेंशनर्स को संतुष्ट होना पड़ रहा है।दरअसल साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की जाती है लेकिन कोरोना संकट के चलते सरकारी खजाने पर पड़े विपरीत प्रभाव के चलते इसपर इस साल बढ़ोत्तरी नहीं की गई।

इसी बीच उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। अगर केंद्र सरकार ऐसा करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के भत्ते में बढ़ोतरी हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार जुलाई 2021 में डीए में बढ़ोतरी कर सकती है. हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से इसको लेकर अभी अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। जुलाई में अगर मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है तो केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले 50 लाख कर्मचारियों और इतने ही रिटायर्ड कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।

 

 

Spread the love