Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी….जानिये किस महीने से मिल सकती है बढ़कर सैलरी, पेंशनर्स को भी फायदा!… महंगाई भत्ता बढ़ने को लेकर आने वाली है बड़ी खबर

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी….जानिये किस महीने से मिल सकती है बढ़कर सैलरी, पेंशनर्स को भी फायदा!… महंगाई भत्ता बढ़ने को लेकर आने वाली है बड़ी खबर
X
By NPG News

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अगले साल जून महीने के बाद महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत मिल सकती है। सरकार डीए पर अहम फैसला ले सकती है।कोरना संकट के चलते कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर (17 फीसदी) पर ही डीए का भुगतान किया जा रहा है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन कोरोना संकट की वजगह से सरकारी खजाने पड़े असर को देखते हुए इस साल अप्रैल के महीने में सरकार ने डीए पुरानी दर से ही देना का फैसला लिया था।

इसके साथ ही सरकार ने यह भी जानकारी दी थी कि यह व्यवस्था जून 2021 तक लागू रहेगी। सरकार के इस फैसले के बाद डीए में डेढ़ साल तक बढ़ोत्तरी पर रोक लग गई। महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है, फिलहाल 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को इसपर निराशा ही हाथ लगी है।

अगर जून के बाद सरकार डीए पर राहत देती है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलने लगेगी जबकि पेंशनर्स को भी पेंशन बढ़कर मिलने लगेगी। मालूम हो कि महंगाई बढ़ने के बाद कर्मचारियों के रहन सहन के स्तर पर प्रभाव न हो इसके लिए डीए का भुगतान किया जाता है। इसके साथ ही हर 6 महीने में बढ़ोत्तरी भी की जाती है।

डीए पर निराशा के बाद पेंशनर्स के लिए इस साल सरकार ने लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया। पेंशनर्स अब फरवरी 2021 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवा सकते हैं। पेंशनर्स को साल में एक बार नवंबर के महीने में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है। वहीं दिवाली के मौके पर सरकार ने बोनस जारी किया था। करीब 30 लाख नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को इसका फायदा दिया गया था।

Next Story