Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर, महंगाई भत्‍ते DA में इतने प्रतिशत इजाफा संभव…. अब खाते में आएगा महंगाई भत्ता?

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर, महंगाई भत्‍ते DA में इतने प्रतिशत इजाफा संभव…. अब खाते में आएगा महंगाई भत्ता?
X
By NPG News

नईदिल्ली 4 जनवरी 2021. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। यह DA DA से संबंधित समाचार है और इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महत्वपूर्ण है। इस नए वर्ष 2021 में, उन्हें महंगाई भत्ता प्राप्त होने की उम्मीद है। जनवरी 2021 में महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। इससे देश भर के लगभग 1.5 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ होगा। विभिन्न राज्य सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को भी यह लाभ मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने कहा कि ये कदम खासकर उन लोगों के लिए बड़ी राहत देने वाला है, जिसमें Central Armed Police Force (CAPF) जैसे CRPF, BSF, CISF के जवान शामिल हैं. इन जवानों के अपंग होने का ज्यादा खतार होता है, क्योंकि वो कठिन परिस्थितियों में काम करते हैं और उनके काम की प्रकृति भी तनाव से भरी है. उन्होंने कहा कि ऐसे कदमों का मकसद है कि सरकारी कर्मचारियों का जीवन आसानी से गुजरे, तब भी जब वो पेंशनर बन जाएं और बुजुर्ग हो जाएं. सरकार ऐसे पक्षपाती क्लॉज को खत्म को नियमों को आसान बनाने की पूरी कोशिश कर रही है.

इस नए आदेश के बाद सर्विस नियमों (Service Rules) में एक अनियमितता दूर हो जाएगी. पहले Central Civil Services (CCS) के तहत मिलने वाले ‘Disability benefits’ के नियमों के मुताबिक उन कर्मचारियों को इसका फायदा नहीं मिलता था, जिन्होंने National Pension System (NPS) के तहत 1 जनवरी 2004 या इसके बाद नौकरी शुरू की थी. अब Ministry of Personnel में डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन (Department of Pensions) के नए आदेश के मुताबिक, कोई भी कर्मचारी जो NPS के तहत कवर्ड है, वो भी Rule (9) के तहत Extraordinary Pension (EOP) का हकदार होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए दूसरी अच्छी खबर ये है कि नए साल 2021 में, उन्हें महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है. खबर के मुताबिक जनवरी 2021 में महंगाई भत्ते में चार परसेंट बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है. इससे देश भर के लगभग 1.5 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा. अभी जुलाई 2020 से 7 परसेंट महंगाई भत्ता देय है, लेकिन अभी तक इसका भुगतान नहीं किया जा रहा है.

केंद्रीय कर्मचारियों को भविष्‍य में अच्‍छा खास महंगाई भत्‍ता मिल सकता है। सरकार ने आधार वर्ष बदल दिया है। महंगाई भत्‍ते DA में इजाफा होना तय है। इस परिवर्तन से देश के 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को सीधे तौर पर फायदा होगा। इस वर्ष के आरंभ में केंद्र सरकार ने डीए के भुगतान को हरी झंडी दे दी थी और प्रक्रिया भी शुरू होने वाली थी लेकिन मार्च में कोरोना महामारी के चलते लगाए गए देशव्‍यापी लॉकडाउन के दौरान डीए के भुगतान पर रोक लगा दी गई। यह रोक वर्ष 2021 तक के लिए लगाई गई है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को जो महंगाई भत्‍ते का भुगतान किया जा रहा है वह 17 प्रतिशत है। पिछले दिनों ही सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली प्री-पेड उपहार घोषित किया था। इस शॉपिंग कार्ड का उपयोग कर्मचारी 31 मार्च, 2021 तक कर सकते हैं।

2016 के नए आधार वर्ष को सितंबर 2020 से औद्योगिक श्रमिकों के लिए लागू किया गया है। महंगाई भत्ते की गणना पुराने सूचकांक द्वारा 2.88 गुणा करके और पुराने सूचकांक में परिवर्तित करके की गई है। यह महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों और कर्मचारियों और यूपी सहित विभिन्न राज्यों के पेंशनरों को लाभ देता है। हरिशंकर बताते हैं कि आधार वर्ष 2001 के अनुसार, अगर दिसंबर 2020 के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में आठ अंकों की कमी थी, तो महंगाई भत्ता पाँच प्रतिशत तक देय होगा यदि मुद्रास्फीति तीन प्रतिशत और सूचकांक में 24 अंकों की वृद्धि हुई थी । हालांकि, इस तरह की कमी या वृद्धि किसी एक महीने में संभव नहीं है। इसलिए, महंगाई भत्ता केवल चार प्रतिशत देय होगा।

Next Story