Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को इस तारीख से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन….. 50 लाख से अधिक परिवार को होगा फायदा…..जानिये कितनी बढ़ सकती है सैलरी

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को इस तारीख से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन….. 50 लाख से अधिक परिवार को होगा फायदा…..जानिये कितनी बढ़ सकती है सैलरी
X
By NPG News

नयी दिल्ली 25 नवंबर 2020। 7th Pay Commission, 7th CPC Latest news Forecast, Central Government Pensioners : देश में कोरोना संकट की वजह से मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Govt. Employee) के महंगाई भत्ते (DA) पर फिलहाल रोक लगा रखी है. इसके साथ ही, सरकार ने उनके महंगाई भत्ते में भी करीब 4 फीसदी की कटौती कर दी है. पहले केंद्रीय कर्मचारियों को करीब 21 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता था, लेकिन फिलहाल सरकार उन्हें 17 फीसदी की दर से भुगतान कर रही है. सरकार ने कहा है कि जून 2021 के बाद ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर फैसला किया जाएगा. सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है, लेकिन कोरोना संकट की वजह से इस पर रोक लगा दी गई है.

जून 2021 से बढ़ी सैलरी और पेंशन मिलने की उम्मीद

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को इस बात की उम्मीद है कि जून 2021 के बाद सरकार महंगाई भत्ते पर राहत दे सकती है. अगर सरकार ने ऐसा किया, तो अगले साल के जून महीने से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशन मिलेगी. आम तौर पर सरकार साल में दो बार 1 जनवरी और 1 जुलाई को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है.

कोरोना संकट के चलते इस साल एक बार ही बढ़ा डीए

कोरोना संकट के चलते इस साल सरकार ने जनवरी में ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसके बाद फरवरी 2020 से देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से मार्च के आखरी सप्ताह से लॉकडाउन लगा दिया गया. इसके बाद सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि पर रोक लगाने के साथ ही उसमें कटौती कर दिया है. फिलहाल, 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 55 लाख से ज्यादा पेंशनर्स के परिवार पर इसका सीधा असर पड़ रहा है.

दशहरे पर दिया गया दिवाली का बोनस

हालांकि, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कटौती और रोक लगाने के बाद केंद्र सरकार ने उन्हें राहत देने का भी काम किया है. सरकार ने त्योहारी सीजन की शुरुआत में ही दशहरे के मौके पर गैर-राजपत्रित केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली के बोनस का भुगतान किया है. इससे करीब 30 लाख कर्मचारियों के परिवार को राहत मिली है.

सरकार ने मार्च तक के लिए शुरू की एलटीसी कैश वाउचर स्कीम

इसके अलावा, सरकार ने लीव ट्रेवल अलाउंस (LTA) और लीव ट्रैवल कन्सेशन (LTC) पर भी अहम फैसला लिया है. इसके तहत केंद्रीय कर्मचारी एलटीसी कैश वाउचर को बिना ट्रेवल किए ही कैश करा सकते हैं. कर्मचारी सरकार की इस सुविधा का आगामी मार्च महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इन सबके अलावा पेंशनर्स अब डिजीलॉकर में पेंशन पेमेंट ऑर्डर को स्टोर भी कर सकते हैं. इसस पेंशन पेमेंट ऑर्डर की फिजिकल कॉपी पर पूरी तरह से निर्भरता कुछ हद तक कम हो गई है.

Next Story