7th Pay Commission: जल्द ही डीए को लेकर होने वाली है बड़ी घोषणा, कर्मचारियों त्यौहार पर मिलेगी खुशखबरी

नईदिल्ली 23 फरवरी 2021. केंद्रीय कर्मचारियों को होली के अवसर पर सरकार गिफ्ट देने का मन बना चुकी है. खबर है कि इस होली केंद्रीय कर्मचारियों की पॉकेट गरम होगी और उनका चेहरा गुलाल से नहीं बल्कि डीए मिलने की खुशी से लाल होगा.

ऐसी जानकारी मिल रही है कि पिछले साल से डीए का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को होली के वक्त सरकार चार प्रतिशत डीए दे सकती है. इस चार प्रतिशत डीए से उनका डीए 17 से बढ़कर 21 प्रतिशत हो जायेगा. ऐसी सूचना भी है कि सरकार बकाया चार प्रतिशत डीए को भी देने के मूड में जिससे उनका डीए 25 प्रतिशत तक पहुंच सकता है.

AICPI के डाटा के अनुसार मोदी सरकार जनवरी से जून के लिए चार प्रतिशत डीए की घोषणा करेगी. वहीं जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए भी उन्हें चार प्रतिशत डीए दिया जा सकता है, यानी (17+4+4) डीए हो जायेगा.

वहीं ध्यान देने वाली बात यह है कि सातवें वेतन आयोग के नियमों के अनुसार अगर डीए बढ़ता है तो यात्रा भत्ता खुद ब खुद बढ़ जाता है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि होली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बंपर वृद्धि होगी, जिससे उनकी होली रंगीन हो जायेगी.

डीए में बढ़ोतरी का केंद्र के 58 लाख रिटायर्ड कर्मचारियों को भी इंतजार है, क्योंकि डीए का लाभ उन्हें भी मिलता है. साथ ही एरियर का लाभ भी उन्हें मिलेगा.

गौरतलब है कि वर्ष 2020 में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग की शुरुआत होने के बाद सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए पर वर्ष 2021 जून तक के लिए रोक लगा दी थी.

Spread the love