Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission: त्यौहार के पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार कर सकती है एलान…

7th Pay Commission: त्यौहार के पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार कर सकती है एलान…
X
By NPG News

नईदिल्ली 6 मार्च 2021. केंद्र सरकार ने एक फरवरी को अपना बजट पेश किया जिससे भी केंद्रीय कर्मचारियों को निराशा ही हाथ लगी. केंद्रीय कर्मचारियों की नजर अब सरकार के फैसले पर टिक चुकी है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मोदी सरकार होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी देने का काम कर सकती है. महंगाई भत्ते को लेकर सरकार बड़ा फैसला कर सकती है. गौर हो कि पिछले साल कोरोना के कारण महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की गई थी. यही वजह है कि कर्मचारी मोदी सरकार से इस बार कुछ ज्यादा की उम्मीद लगाए नजर आ रहे हैं.

बढ़ेगी सैलरी और पेंशन : उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के हित में जल्द फैसला लेने का काम कर सकती है. महंगाई भत्ते में इजाफे की खबर से करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी. केंद्र सरकार की ओर से कहा गया था कि पहले से 17 प्रतिशत का जो हिसाब चला आ रहा है, उसी के मुताबिक 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. एक साल से ज्यादा से कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं और अब पूरे आसार हैं कि जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार अच्छी खबर देगी.

जल्द हो सकता है ऐलान : यहां चर्चा कर दें कि महंगाई भत्ते पर केंद्र सरकार हर 6 महीने में समीक्षा करने का काम करती है. इसका कैलकुलेशन बेसिक पे (Basic Pay) के आधार पर होता है. बेसिक पे को कैल्कुलेट करके इसका प्रतिशत में बढ़ोतरी की जाती है. यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर की जाएगी. वर्तमान में कर्मचारियों और पेंशनरों को अलग-अलग महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

17 फीसदी महंगाई भत्ता : सरकार यदि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर देती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को इसका बड़ा लाभ मिलेगा. वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. यदि इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाए तो यह 21 फीसदी तक पहुंच सकता है. यदि सरकार की ओर से एरियर के तौर पर 4 फीसदी का ऐलान कर दिया जाता है तो महंगाई भत्ता 25 फीसदी तक मिलेगा.

Next Story