Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को दिवाली ‘बोनस” देने का हुआ ऐलान…. जानिये कर्मचारियों के खाते में कितनी-कितनी आयेगी रकम… जल्द ही …

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को दिवाली ‘बोनस” देने का हुआ ऐलान…. जानिये कर्मचारियों के खाते में कितनी-कितनी आयेगी रकम… जल्द ही …
X
By NPG News

“दिवाली करीब है और कर्मचारियों को बोनस का इंतजार है। अलग-अलग राज्यों से डीए, एरियर्स और बोेनस की सौगातें मिलनी शुरू हो गयी है। कई राज्यों में तो बकायदा इसका ऐलान भी हो गया है, तो कई राज्य दिवाली के ठीक पहले ये सौगात देने की तैयारी में हैं। इन्ही में से एक राज्य है हरियाणा, जहां कर्मचारियों के लिए एडवांस बोनस की घोषणा कर दी गयी है….आइये पढ़ते है पूरी खबर….”

चंडीगढ़ 31 अक्टूबर 2020। त्योहारों के देखते हुए अब कर्मचारियों को बोनस का इंतजार है। हरियाणा सरकार ने इस बात का निर्णय लिया है कि राज्य सरकार के ग्रुप-सी के कर्मचारियों को त्योहारों के मद्देनजर एडवांस बोनस के रूप में 18 हजार रुपये और ग्रुप-डी के कर्मचारियों को 12 हजार रुपये दिया जाएगा। यह एडवांस नियमित कर्मचारियों को ही दिया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने दिवाली से पहले अपने ग्रुप-सी और और ग्रुप-डी के कर्मचारियों को बड़ी सौगात दे दी है। राज्य सरकार ने तय किया है कि कर्मचारियों को त्योहारों के मद्देनजर एडवांस बोनस के रूप में फंड ट्रांसफर किया जाएगा। फैसले के मुताबिक ग्रुप-सी के कर्मचारियों को 18 हजार रुपये तो वहीं ग्रुप-डी के कर्मचारियों को 12 हजार रुपये दिए जाएंगे। आधिकारिक बयान के जरिए बुधवार को यह जानकारी साझा की गई है।

बयान के मुताबिक यह एडवांस सिर्फ रेगुलर कर्मचारियों को ही दिया जाएगा। बयान में कहा गया है कि ‘नवंबर के पहले सप्ताह में कर्मचारियों को इसका भुगतान किया जाएगा। इस फैसले से राज्य सरकार के ग्रुप-सी और ग्रुप-डी के 2,29,631 रेगुलर कर्मचारियों को फायदा होगा। इसपर 386.40 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अग्रिम राशि ब्याज मुक्त होगी और अधिकतम 12 किस्तों में वसूल की जाएगी।’ इससे पहले बीते हफ्ते मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने करीब 4.37 लाख कर्मचारियों को एरियर का तोहफा दिया है।

राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि सातवें वेतनमान के एरियर की तीसरी किस्त की 25% राशि खातों में भेजी जाएगी। यह पैसा दिवाली से पहले कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर होगा।

केंद्रीय कर्मियों को भी बड़ी सौगात

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को दिवाली से पहले दो बड़ी सौगात मिली है। 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस (Diwali Bonus) देने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही पुरुष कर्मियों को भी अब चाइल्ड केयर लीव (Child Care Leave) की सुविधा मिलेगी। सिंगल पैरेंट्स की स्थिति में यह सुविधा मिलेगी।

Next Story