7th Pay commission : 5 प्रतिशत DA राज्य सरकार ने बढ़ाया…. लाखों कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा… 5 हजार से 10 हजार तक की होगी वेतन वृद्धि… 7वें वेतन आयोग के तहत 10 फीसदी एरियर को भी मंजूरी

नयी दिल्ली 15 फरवरी 2020। उड़ीशा सरकार ने प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का बड़ा तोहफा दिया है। 5 प्रतिशत डीए के अलावा 10 फीसदी एरियर्स का भी आदेश राज्य सरकार ने दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार, डीए बढ़ोतरी को 1 जनवरी, 2020 से लागू किया जाएगा। सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 3.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा।7वें वेतन आयोग के तहत 10 फीसदी एरियर को भी मंजूरी दी गयी है।

इसके अलावा राज्य सरकार ने 1 जनवरी 2016 से 31 अगस्त, 2017 तक के लंबित 10 फीसद बकाये का भी भुगतान करने को कहा है। कर्मचारी अब वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान ओडिशा संशोधित वेतनमान (ORSP) -2017 के तहत वेतन की समीक्षा के बाद निकलने वाले अपने बकाया वेतन का 10 फीसद प्राप्त कर सकते हैं।मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि पटनायक द्वारा महंगाई भत्ते (डीए) में 5 फीसदी वृद्धि को मंजूरी प्रदान की गई है और यह एक जनवरी 2020 से ही लागू होगी. इस वृद्धि के साथ राज्य सरकार के कर्मचारियों का कुल डीए बढ़कर 14 प्रतिशत हो गया है. पिछले साल प्रदेश सरकार ने पेंशनधारियों की महंगाई राहत को तीन फीसदी बढाया था.

ओडिशा सरकार के कर्मचारियों का कुल डीए 14 प्रतिशत है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री नवीन पटानिक ने 7 वें वेतन आयोग के 10 प्रतिशत एरियर्स को भी मंजूरी दी है।मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सरकारी कर्मचारियों को सातवें सीपीसी के तहत 10 प्रतिशत बकाया भुगतान को भी हरी झंडी दी है. आज हुई घोषणा से राज्य के लगभग 3.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभ होगा.

उल्लेखनीय है कि सरकार साल में दो बार अपने कर्मचारियों के डीए में संशोधन करती है. इससे पहले बीते 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में भी राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता पांच प्रतिशत बढ़ाया गया था. इस बढ़ोत्तरी से राज्य सरकार के खजाने पर 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार बढ़ा.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.