Begin typing your search above and press return to search.

7th Central Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी…..50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स के खाते में जल्द आयेगी बढ़ी हुई सैलरी

7th Central Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी…..50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स के खाते में जल्द आयेगी बढ़ी हुई सैलरी
X
By NPG News

नई दिल्ली 21 जनवरी 2021। 7th Pay Commission: देश के 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) और 61 लाख पेंशनर्स (Pensioners) के खाते में जल्द ही उनका हक आने वाला है. केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी कर दी है, साथ ही महंगाई राहत (DR) को भी बहाल (Restore) कर दिया है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी की ये डबल डोज जनवरी से ही मिलना शुरू हो जाएगी.

सरकार ने 4 परसेंट महंगाई भत्ता बढ़ाया: मीडिया रिपोर्ट्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने महंगाई भत्ता 4 परसेंट बढ़ा दिया है, इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा. 4 परसेंट की बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़कर 21 परसेंट हो जाएगा. हालांकि ये भत्ता जनवरी से मिलना शुरू हो जाएगा, लेकिन इसका आधिकारिक ऐलान अबतक नहीं हुआ है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सरकार के इस आधिकारिक ऐलान का बेसब्री से इंतजार है.

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पस्त इकोनॉमी को देखते हुए सरकार ने अप्रैल 2020 से ही मंहगाई भत्ता बढ़ाने पर रोक लगा रखी है। अब ऐसे कई रिपोर्ट्स आ रही हैं कि केंद्र सरकार जनवरी से DA में इजाफा कर सकती है। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से इस मामले में अभी कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है।

फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA 17 फीसदी है। सरकार ने वादा किया था कि वह 4 फीसदी DA बढ़ाएगी लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के कारण फिलहाल यह वादा जुलाई 2021 तक के लिए टाल दिया है। माना जा रहा है कि DA का कैलकुलेशन सातवें वेतन आयोग के तहत किया जाएगा।पहले यह खबर आई थी कि एसोसिएशन ऑफ एंप्लॉयीज ऑफ सेंट्रल गवर्मेंट एंप्लॉयीज एंड वर्कर्स ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मौजूदा हालात पर चर्चा की थी। इनकी मांग थी कि मौजूदा महंगाई को देखते हुए महंगाई भत्ता बढ़ा दिया जाए।केंद्र सरकार आमतौर पर हर साल दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है। आखिरी बार जनवरी 2020 में मंहगाई भत्ता बढ़ाने का प्रपोजल लाया गया था जिसे कैबिनेट ने मार्च 2020 में पास कर दिया था।

Next Story