comscore

75 मौतें : बिजली मौत बनकर टूटी लोगोें पर…..व्रजपात से 75 से ज्यादा लोगों की मौत…..सेल्फी लेने टावर पर गये 11 लोगों की हुई मौत

नयी दिल्ली 12 जुलाई 2021। रविवार को मौसम कई राज्यों में मौत बनकर टूटी। बिजली गिरने से अलग-अलग राज्यों में 70 से ज्यादा मौतें हुई है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और मध्यप्रदेश के अलावे अन्य राज्यों में भी काफी मौतें हुई है। सबसे ज्यादा मौत उत्तर प्रदेश में हुई है, जहां 41 लोगों की जान बिजली गिरने की वजह से हुई है। वहीं राजस्थान में 20, मध्यप्रदेश में 8 मौतें हुई है।

प्रयागराज में सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है. कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें, कौशांबी में 4 लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में 2-2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की जान गई है

इसके अलावा 22 लोग झुलसे हैं, जबकि 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत हुई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि रविवार देर शाम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम खराब हो गया था. बारिश के साथ ही कई जगहों पर बिजली गिरने की घटना हुई थी.

वहीं, राजस्थआन में बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में रविवार को आसमानी बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 20 पहुंच गई है. इनमें जयपुर में 11, धौलपुर में 3, कोटा में 4, झालावाड़ में 1 और बारां में 1 लोगों की मौत हुई है.राजस्‍थान के जयपुर में आमेर की पहाड़‍ियों पर घूमने गए लोगों को आकाशीय बिजली ने चपेट में ले लिया। रविवार को ये लोग आमेर महल के वॉच टावर पर सेल्‍फी ले रहे थे कि बिजली गिर पड़ी। यहां कम से कम 11 लोग मारे गए। स्‍थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार, जब बिजली कड़की तो टावर पर दो दर्जन से ज्‍यादा लोग मौजूद थे। पुलिस ने 11 की मौत होने की पुष्टि की है। हादसे के बाद कुछ शव नीचे जंगली इलाकों में मिले हैं।

मध्य प्रदेश में भी बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई है. बीते 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश में बिजली गिरने की वजह से अलग-अलग जगहों पर सात लोगों की मौत हुई है. श्योपुर और ग्वालियर जिले में बिजली गिरने से 2 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा शिवपुरी-अनुपपूर-बैतूल जिलों में एक-एक लोगों की मौत हुई है.

पटना और  बिहार के अन्‍य जिलों में आसमानी बिजली से जुड़ी घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। मुजफ्फरपुर और शेखपुरा में दो-दो, लखीसराय और सीतामढ़ी में एक-एक व्‍यक्ति की जान गई।

Spread the love