Begin typing your search above and press return to search.

कोक, पेप्सी और बिसलेरी पर 72 करोड़ का जुर्माना, CPCB ने कहा- 15 दिन में भरो…. बाबा रामदेव के पतंजलि पर भी जुर्माना

कोक, पेप्सी और बिसलेरी पर 72 करोड़ का जुर्माना, CPCB ने कहा- 15 दिन में भरो…. बाबा रामदेव के पतंजलि पर भी जुर्माना
X
By NPG News

नयी दिल्ली 10 फरवरी 2021। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने कोक, पेप्सिको और बिसलेरी पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया है | प्लास्टिक कचरे के डिस्पोजल और कलेक्शन की जानकारी सरकारी बॉडी को नहीं देने पर 72 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है |सीपीसीबी ने बिसलेरी पर 10.75 करोड़ रुपए, पेप्सिको इंडिया पर 8.7 करोड़ रुपए और कोका कोला बेवरेजेस पर 50.66 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

इसके अलावा बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है। सीपीसीबी ने कहा है कि इन सभी को 15 दिनों में जुर्माने की रकम भरनी होगी। जनवरी से सितंबर 2020 तक बिसलेरी का प्लास्टिक का कचरा करीब 21 हजार 500 टन रहा है। इसलिए कंपनी पर पांच हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से जुर्माना लगा है। वहीं पेप्सिको और कोका कोला का कचरा क्रमश: 11,194 और 4,417 टन था।

सबसे ज्यादा कोका कोला बेवरेजेस पर 50.66 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है, कोका कोला के पास 4,417 टन प्लास्टिक कचरा था. जिस पर 5 हजार रुपये प्रति टन के हिसाब से जुर्माना लगा है, यह कचरा जनवरी से सितंबर 2020 के दौरान का था. पतंजलि पर भी 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

कोका कोला बेवरेजेस ने CPCB से नोटिस मिलने की पुष्टि की है. कंपनी ने प्रवक्ता ने कहा कि CPCB के ऑर्डर की समीक्षा कर रहे हैं और संबंधित अथॉरिटी के साथ इसे सुलझाने की कोशिश करेंगे. वहीं पेप्सिको ने कहा कि हम प्लास्टिक कचरे के मामले में EPR के तहत पूरी प्रक्रिया का पालन करते हैं, फिर भी नोटिस मिला है तो उस पर विचार करेंगे.

Next Story