Begin typing your search above and press return to search.

15 दिन का हो सकता है 5वां लॉकडाउन….अमित शाह की प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद हलचल हुई तेज… अभी तक केंद्र ने रूख नहीं किया है स्पष्ट

15 दिन का हो सकता है 5वां लॉकडाउन….अमित शाह की प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद हलचल हुई तेज… अभी तक केंद्र ने रूख नहीं किया है स्पष्ट
X
By NPG News

नयी दिल्ली 30 मई 2020। देश में क्या 5वां लॉकडाउन होगा?…कल इस पर फैसला हो जायेगा। हालांकि केंद्र में जिस तरह की गतिविधियां चल रही है, उसे देखकर लग रहा है लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है। अभी कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचाव के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू है. चौथे चरण के लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक के लिए किया गया है, जिसकी अवधि रविवार को समाप्त हो जाएगी. ऐसे में चर्चा है कि देश में लॉकडाउन का एक और चरण लागू होगा. हालांकि, लॉकडाउन 5.0 को लेकर अभी तक केंद्र सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है.

देश में पहली बार 25 मार्च को लॉकडाउन किया गया था. इसके बाद से लगातार लॉकडाउन चौथे चरण तक पहुंच चुका है.सरकार से मिल रही जानकारी के मुताबिक एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है. यह फाइनल और आखिरी लॉकडाउन हो सकता है. खबरें हैं कि केंद्र सरकार ने इस पर काम करना शुरू भी कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई रविवार को देश को संबोधित करने वाले हैं. पीएम देशवासियों के लिए अपने संबोधन मन की बात में लॉकडाउन को बढ़ाने व इसके पांचवें चरण की शुरुआत की घोषणा भी कर सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब हर 15 दिन में लॉक डाउन की समीक्षा हो सकती है. लॉकडाउन 5.0 में राज्य सरकारों के पास यह अधिकार होगा कि राज्य में किन चीजों पर छूट मिलेगी और किन चीजों पर नहीं.

स्कूल-कॉलेज फिलहाल खोले जाने के आसार नहीं हैं. अन्य शैक्षणिक संस्थानों पर भी यह पाबंदी जारी रह सकती है.शॉपिंग मॉल को लेकर भी राज्य सरकार व स्थानीय प्रशासन को ही फैसला करना है. लॉकडाउन 4.0 में शॉपिंग मॉल खोलने पर रोक लगाई गई थी. अब कुछ राज्य सरकारें अपने यहां चुनिंदा इलाकों में शॉपिंग मॉल खोलने की इजाजत दे सकती है.
रेल यात्रा और घरेलू उड़ान जारी रह सकती हैं. दिल्ली मेट्रो की सेवा भी 1 जून के बाद शुरू की जा सकती है. लॉकडाउन 5.0 का सबसे ज्यादा असर बड़े शहरों मसलन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, कर्नाटक, लखनऊ में पड़ने की उम्मीद है।

Next Story