Begin typing your search above and press return to search.

गोला बारूद खरीदने और शक्तियां बढ़ाने के लिए सेना को मिले 500 करोड़ रु, बॉर्डर पर चीन से निपटने के लिए दी खुली छूट……चीन से बढ़े तनाव के बीच मोदी सरकार का बड़ा कदम

गोला बारूद खरीदने और शक्तियां बढ़ाने के लिए सेना को मिले 500 करोड़ रु, बॉर्डर पर चीन से निपटने के लिए दी खुली छूट……चीन से बढ़े तनाव के बीच मोदी सरकार का बड़ा कदम
X
By NPG News

नई दिल्ली 22 जून 2020: भारत-चीन सीमा विवाद के बीच केंद्र सरकार ने सेना की ताकत तत्काल बढ़ाने का फैसला किया है. सरकार ने हथियार और गोला बारूद खरीदने के लिए सेना के तीनों अंगों को 500 करोड़ रुपये तक की प्रति खरीद परियोजना की आपात वित्तीय शक्तियां दी हैं. सेना के तीनों अंगों में थल सेना, वायुसेना और नौसेना आते हैं.

सरकार ने एक ही विक्रेता से जरूरी हथियार और उपकरणों की खरीद करने जैसी विशेष छूट देकर सैन्य खरीद में देरी में भी कटौती की है. विशेष वित्तीय शक्तियां बलों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपने अभियान तैयारियों को बढ़ाने के लिए बहुत कम समय में हथियारों खरीद के लिए दी गई है.

सूत्रों ने बताया कि विशेष वित्तीय शक्तियां बलों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपने अभियान तैयारियों को बढ़ाने के लिये बहुत कम समय में हथियार एवं सैन्य साजो सामान की खरीद के लिये दी गई है. सूत्रों ने बताया कि सरकार ने एक ही विक्रेता से जरूरी हथियार एवं उपकरणों की खरीद करने जैसी विशेष छूट देकर सैन्य खरीद में विलंब में भी कटौती की है.

गौरतलब है कि 15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गये थे. इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. फिर से टकराव होने की आशंका के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने थल सेना, वायुसेना और नौसेना को पहले ही यह निर्देश दिया है कि वे एलएसी पर अपनी अभियान तैयारियों को बढ़ाएं.

Next Story