50 साल पहले किसी हीरो से कम नहीं दिखते थे रतन टाटा….शेयर की जवानी की फोटो, देखने वालों ने कहा- ”आप हमेशा से ही…”

नईदिल्ली 24 जनवरी 2019. भारत के सबसे बड़े और ईमानदार उद्योगपतियों में शुमार रतन टाटा ने इंस्टाग्राम पर अपनी जवानी के दिनों की फोटो शेयर की है. रतन टाटा ने इस फोटो के जरिये अमेरिका में बिताये दिनों को याद किया है. रतन टाटा की ये फोटो उनके जवानी के दिनों की है. रतन टाटा फोटो में काफी हैंडसम लग रहे हैं, वह फोटो में कुर्सी पर बैठे स्माइल करते नजर आ रहे हैं.

रतन टाटा ने पोस्ट में बताया कि इस तस्वीर को लॉस एंजिल्स में क्लिक किया गया था. दरअसल, 1962 के अंत में भारत वापस आने से पहले रतन टाटा ने लॉस एंजिल्स में कुछ समय काम किया था. इस तस्‍वीर को साझा किए जाने के एक घंटे के भीतर ही उनकी तस्‍वीर को हजारों लोगों ने पसंद किया. यानी इसे एक लाख से अधिक बार ‘पसंद’ किया जा चुका है. एक यूजर ने इस पर कमेंट किया, ‘धन्यवाद सर, आप भारत लौट आए.’ वहीं एक दूसरे यूजर ने कहा, ‘हमेशा के लिए, सर !’

एक अन्‍य इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, ‘आप ग्रीक भगवान की तरह दिखते हैं.’ रतन टाटा ने पिछले साल 30 अक्टूबर को इंस्टाग्राम जॉइन किया था. तब उन्‍होंने खुद ट्वीट करके कहा था कि उनके फैन और फॉलोअर्स उन्हें इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं. उन्‍होंने यह भी कहा था, ‘मैं आप सभी को इंस्टाग्राम पर जॉइन करने के लिए काफी उत्साहित हूं. सार्वजनिक जीवन से लंबे समय तक दूर रहने के बाद मैं एक बिल्कुल अलग कम्युनिटी के साथ अपनी बात का आदान-प्रदान करने और कुछ खास करने की आशा करता हूं.’

बिजनेस टाइकून ने फोटो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, ”मैं इस फोटो को पहले बुधवार को शेयर करने वाला था लेकिन मुझे पता चला कि थ्रोबैक (Throwback) फोटो को गुरुवार को शेयर किया जाता है. इसलिए यह मेरी तरफ से एक थ्रोबैक वो भी लॉस एंजेलिस से. इसे उन्होंने हैशटैग ThrowbackThursday के साथ शेयर किया है.

बता दें, 82 साल के रतन टाटा की यह तस्वीर काफी पुरानी है और उस वक्त वह विदेश में रह रहे थे. इस तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ”मैं इस तस्वीर को बुधवार को शेयर करने वाला था लेकिन तब मुझे पता चला कि थ्रोबैक तस्वीरें गुरुवार को शेयर की जाती है. इस वजह से यह मेरी एक पुरानी तस्वीर, जब मैं लॉस एंजेलिस में रहा करता था”. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इसके कुछ वक्त बाद ही वह भारत आ गए थे. 1962 के अंत में भारत वापस आने से पहले रतन टाटा ने लॉस एंजेलिस में जोन्स और एममन्स के साथ काम किया था.

कमाई का 65 फीसदी हिस्सा दान करते हैं
28 दिसंबर 1937 को भारत के सबसे बड़े और ईमानदार उद्योगपतियों में से एक रतन टाटा का जन्म हुआ था. आपको बता दें रतन टाटा के पास बेशुमार दौलत है, लेकिन इसके बावजूद वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नहीं आते. दरअसल रतन टाटा अपनी कमाई का 65 फीसदी हिस्सा दान कर देते हैं. उनकी कंपनी का जो भी प्रॉफिट होता है वो उसे समाज कल्याण के लिए दान कर देते हैं. ये पैसा उनके निजी फाइनेंशियल स्टेटमेंट में दर्ज नहीं होता है. इसीलिए रतन टाटा की निजी संपत्ति 100 करोड़ से ऊपर नहीं जाती है.

Spread the love