Begin typing your search above and press return to search.

कर्मचारियों को 50 लाख का इंश्योरेंस : कोरोना को लेकर 1.70 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा…. किसानों को मिलेंगे 2000 रुपये…जनधन खाताधारकों को भी मिलेगे सीधे पैसे……मनरेगा मजदूरी बढ़ी, 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन व दाल…. EPF भी सरकार जमा करायेगी….देखिये सरकार के 10 बड़े ऐलान…

कर्मचारियों को 50 लाख का इंश्योरेंस : कोरोना को लेकर 1.70 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा…. किसानों को मिलेंगे 2000 रुपये…जनधन खाताधारकों को भी मिलेगे सीधे पैसे……मनरेगा मजदूरी बढ़ी, 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन व दाल…. EPF भी सरकार जमा करायेगी….देखिये सरकार के 10 बड़े ऐलान…
X
By NPG News

नयी दिल्ली 26 मार्च 2020। कोरोना के मद्देनजर केंद्र सरकार ने अपने खजाने गरीबों और असहाय के लिए खोल दिये हैं। किसानों के लिए जहां सीधे खाते में पैसे पहुंचाने की व्यवस्था की गयीहै, तो वहीं गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने की घोषणा की गयी है। वहीं कोरोना से जंग लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मचारियों को 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस का ऐलान किया गया है। देखिये 10 बड़े ऐलान …

कोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है. इस लॉकडाउन की वजह से देश की इकोनॉमी को बड़ा नुकसान होने की आशंका जाहिर की जा रही है. इस बीच, सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी राहत दी है. उन्होंने बताया कि गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद की जाएगी.

वित्त मंत्री ने बताया- अप्रैल के पहले हफ्ते में किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये की किश्त डाल दी जाएगी. इसका फायदा 8.69 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा. मनरेगा के तहत मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ाकर 180 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है. इसका फायदा पांच करोड़ परिवारों को फायदा होगा.

कोरोना से लड़ाई लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों का आभार व्यक्त करते हुए उनके लिए 50 लाख रुपये के इंश्योरेंस का एलान किया. वित्त राज्य मंत्र अनुराग ठाकुर ने कहा कि अन्न और धन दोनों तरीकों से मदद करेंगे.

वित्त मंत्री ने कहा- अगले तीन महीनों तक 80 करोड़ गरीबों को 5 किलो ज्यादा राशन (गेहूं या चावल) मिलेगा. इसके साथ ही हर घर को उनकी पसंद की एक किलो दाल भी दी जाएगी.

– साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक, विधवा और दिव्यांगजनों को एक हजार रुपये अगले तीन महीने में दो किश्तों में मिलेगा. इस फैसले से तीन करोड़ गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांदजनों को फायदा होगा. यह सारा फैसला डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उनके खाते में जाएगा. मनरेगा और पीएम किसान का पैसा भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से ही जाएगा.

महिला जनधन खाता धारकों को अगले तीन महीने तक 500 रुपये दिए जाएंगे. इससे 20 करोड़ महिलाओं को फायदा होगा. यह पैसा भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत दिया जाएगा. अनुराग ठाकुर ने कहा- सरकार कठिन वक्त में मातृ शक्ति के साथ है.

उज्जवला स्कीम के तहत भी वित्त मंत्री ने बड़ा एलान किया. वित्त मंत्री ने कहा- रसोई गैस की दिक्कत महिलाओं को ना हो इसलिए उन्हें मुफ्त में अगले तीन महीने तक तीन गैस सिलेंडर मिलेंगे. इस फैसले से 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को फायदा होगा.

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत 7 करोड़ परिवारों को फायदा मिलता है, दीन दयाल राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका योजना के तहत इन्हें जमानत फ्री लोन दोगुना बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा. इससे 63 लाख लोगों को फायदा मिलेगा.

वित्त मंत्री की ओर से संगठित क्षेत्र के लिए भी बड़ा एलान किया गया. संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए और वो संस्थान जहां 100 से कम कर्मचारी हैं या ऐसे संस्थान जहां 90% कर्मचारियों की सैलरी 15000 से कम है उनके लिए बड़ा है. इनके ईपीएफ का 12% जो कर्मचारी देता है और 12% एंप्लॉयर देता था, यह दोनों ही अगले तीन महीने तक सरकार देगी. पीएफ स्कीम रेगुलेशन में बदलाव कर नॉन रिफंडेबल एडवांस 75 फीसदी जमा रकम या तीन महीने के वेतन को निकालने की सुविधा भी दी जाएगी.

-निर्माण वर्कर्स के लिए उनके वेलफेयर फंड में 31 हजार करोड़ है और 3.5 करोड मजदूर हैं केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि उन्हें किसी आपदा की स्थिति में मदद करें, अभी कोरोना लॉकडाउन में ऐसे हालात हैं, इस धन का इस्तेमाल कर हम चाहते हैं राज्य सरकारें उन्हें फायदा पहुंचाएं

Next Story