रेलवे रिजर्वेशन के 5 मिनट वाले नियम आज से लागू हो रहे हैं…टिकट बुक करने के पहले ये नियम आपके लिए जानना बेहद जरूरी

नई दिल्ली 10 अक्टूबर 2020। अगर आप भारतीय रेल  से टिकट बुक यानि रिजर्वेशन करके यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन  से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन नियमों में किया गया यह बदलाव आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। लेकिन, इससे पहले कि हम आपके नया नियम बताएं, जरा पुराने नियम को जान लीजिए।

क्या था नियम?

भारतीय रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन से बनने वाले चार्ट से जुड़ा नियम बदला है। अभी तक भारतीय रेलवे (Indian Railways) के नियमों के अनुसार आरक्षण वाले टिकटों (Ticket reservation) का चार्ट ट्रेन (Train) के स्टेशन से छूटने के चार घंटे पहले ही बन जाता था। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। भारतीय रेलवे ने ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन से जुड़े इस नियम को बदल दिया है।

खाली रहने पर हर ट्रेन में 120 से अधिक यात्र‍ियों को यह सुविधा मिल सकती है. रेलवे आज से रिजर्वेशन के दो चार्ट बनाएगा. पहला चार्ट स्‍टेशन से ट्रेन के छूटने की टाइमिंग से आधा घंटे पहले बनाया जाएगा, जबकि दूसरा चार्ट पहले चार्ट की अवधि से ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले तक शेष बची हुई सीटों के लिए टिकट दिया जाएगा.जिस तरह महज 5 मिनट पहले तक ट्रेन टिकट रिजर्व हो सकती है, उसी तरह इस समय के दौरान तक कोई टिकट कैंसिल भी की जा सकती है। ये सारी कवायद इसलिए की जा रही है, ताकि रेलवे को कोरोना काल से पहले जैसी स्थिति में पहुंचाया जा सके। लॉकडाउन के बाद अब धीरे-धीरे पूरे देश में तमाम गतिविधियां शुरू की जा रही हैं, ताकि कोरोना काल से पहले की स्थिति में पहुंचा जा सके।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.