5% महंगाई भत्ता बढ़ा- ब्रेकिंग : 7th Pay Commission- राज्य सरकार का बड़ा ऐलान…कर्मचारियों का DA 5 फीसदी बढ़ाया गया…. अब यहां 17 फीसदी मिलेगा कर्मचारियों को महंगाई भत्ता….MP के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी कर्मचारियों को मिल सकता है तोहफा

भोपाल 15 मार्च 2020। मध्यप्रदेश में सियासी संकट के बीच राज्य सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। कमलनाथ सरकार ने कर्मचारियों का 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। अब तक 12 प्रतिशत कर्मचारियों को डीए मिला करता था, लेकिन अब उन्हें 5 प्रतिशत महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी के बाद 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ की अगुवाई में रविवार को कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

जुलाई 2019 से ये महंगाई भत्ता की ये राशि दी जायेगी, जबकि अप्रैल 2020 से ये नकद में दी जायेगी। राज्य सरकार ने एरियर्स के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है। राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि राज्य के कर्मचारियों को एरियर्स दिये जाने को लेकर अलग से आदेश जारी किये जायेगा।

मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से डीए बढ़ाये जाने के बाद अब छत्तीसगढ़ में कर्मचारी संगठन भी महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी की मांग कर सकते हैं। इससे पहले जब तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने चार फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था, तो राज्य के कर्मचारी व शिक्षक संगठन ने डीए बढ़ाने की डिमांड की थी। छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को भी अभी 12 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है, जबकि केंद्र में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 21 फीसदी हो गया है।

इस आदेश के बाद छत्तीसगढ़ के कर्मचारी इसलिए खुश हो सकते हैं, क्योंकि प्रदेश की सरकार मध्यप्रदेश को ज्यादातर मामलों में फॉलो करती है। पिछली बार मध्यप्रदेश ने डीए बढ़ाया था, तो छत्तीसगढ़ में बढ़ाया गया था। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में अभी तक समान रूप से कर्मचारियों को 12-12 प्रतिशत डीए मिला करता था।

केंद्रीय कर्मचारियों का 13 मार्च को बढ़ा था महंगाई भत्ता 

केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का मतलब है कि हर महीने की सैलरी में 720 रुपये से 10,000 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी। केंद्र सरकार ने पहले कहा था कि महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) 1 जनवरी 2020 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए देय था। देय डीए/डीआर का भुगतान इस महीने किया जाएगा क्योंकि यह सामान्य रूप से किया जाता है।

इससे पहले 10 अक्टूबर 2019 को भी केंद्रीय कर्मचारियों को यह राहत मिली थी। तब मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पांच फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था। इस फैसले के बाद अब महंगाई भत्ता 12 से बढ़कर 17 फीसदी हो गया था। केंद्र सरकार के इस फैसले से लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा हुआ था।

Spread the love