Begin typing your search above and press return to search.

5 करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा : 60 लाख टन चीनी निर्यात पर मिलेगा सब्सिडी……एक सप्ताह के भीतर 5361 करोड़ रुपया पहुंचेगा किसानों के खाते में

5 करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा : 60 लाख टन चीनी निर्यात पर मिलेगा सब्सिडी……एक सप्ताह के भीतर 5361 करोड़ रुपया पहुंचेगा किसानों के खाते में
X
By NPG News

नयी दिल्ली 16 दिसंबर 2020।मोदी सरकार ने आज गन्ना किसानों को बड़ी राहत दी है. कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने इस साल 60 लाख टन चीनी निर्यात करने का फ़ैसला किया है.उन्होंने कहा कि निर्यात का जो मूल्य होगा वो सीधे किसानों के खाते में जाएगा. इससे 5 करोड़ किसान और उद्योग में काम करने वाले मज़दूरों को फायदा होगा. जावड़ेकर ने बताया कि पहले से घोषित 5310 करोड़ सब्सिडी अगले एक हफ़्ते में किसानों के खाते में भेज दी जाएगी. सरकार ने 60 लाख टन चीनी निर्यात करने का फैसला लिया है, इससे होने वाली कमाई, इसकी सब्सिडी को सीधे 5 करोड़ किसानों के खाते में डाला जाएगा. कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर फैसलों की जानकारी दी.

कृषि कानून पर रोष के बीच गन्ना किसानों के लिए फैसला
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस साल सरकार ने 60 लाख टन चीनी निर्यात पर सब्सिडी देने का निर्णय किया है. किसानों के खाते में सीधे सब्सिडी जाएगी, इसमें 3500 करोड़ खर्च होंगे. इसके अलावा 18000 करोड़ रुपये की आय भी किसानों को दी जाएगी.प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक, इस साल शक्कर का उत्पादन 310 लाख टन होगा, देश की खपत 260 लाख टन है. शक्कर का दाम कम होने की वजह से किसान और उद्योग संकट में है, इसको मात देने के लिए 60 लाख टन चीनी निर्यात करने और निर्यात को सब्सिडी देने का फैसला किया गया है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इससे 5 करोड़ किसानों को फायदा होगा, 5 लाख मजदूरों को फायदा होगा. मंत्री के मुताबिक, एक हफ्ते के भीतर ही 5000 करोड़ रुपये तक की सब्सिडी किसानों को मिलेगी. 60 लाख टन चीनी को 6 हजार रुपये प्रति टन के हिसाब से निर्यात किया जाएगा.

Next Story