41 की हुईं बॉलीवुड की ऊ-ला-ला गर्ल विद्या बालन,लोगो ने दी बधाई…

मुंबई 1 जनवरी 2020 बॉलीवुड में बेबाक अंदाज और शानदार अभिनय के साथ सभी के दिलों में अपनी खास जगह बनाने वाली अभिनेत्री विद्या बालन का 1 जनवरी 2015 को 41वां जन्मदिन है। उम्र के इस पड़ाव पर विद्या बालन आज फिल्म इंडस्ट्री में उस मुकाम पर खड़ी है जहां से कोई भी शख्स उनपर उंगली उठाने के बारे में भी नहीं सोच सकता। अपने अभिनय और स्टेट्स के चलते विद्या बालन आज इंडस्ट्री की एक पॉवरफुल एक्ट्रेसस में से एक हैं। आइए उनके जन्मदिन के अवसर पर जानें उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारें में…

एक नजर विद्या के फिल्मी करियर पर

– विद्या बालन ने फिल्म ‘परिणीता’ के साथ अपने करियर की शुरूआत की। विद्या कम उम्र से ही अभिनेत्री शबाना आजमी और माधुरी दीक्षित से प्रेरित थीं।

– विद्या बालन ने 16 साल की उम्र में एकता कपूर के टेलीविजन धारावाहिक ‘हम पांच’ में अपने अभिनय का दम दिखाया।

– बॉलीवुड में विद्या ने 2005 में फिल्म ‘परिणीता’ में अपने अभिनय का लोहा मनवाया। ‘भूल-भुलैया’ (2008), ‘पा’ (2009), ‘इश्किया’ (2010),’नो वन किल्ड जेसिका’ (2011),’डर्टी पिक्चर’ (2011), ‘कहानी’ (2012) जैसी फिल्में शामिल थीं।

-विद्या बालन ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पांच फिल्मफेयर पुरस्कार, और पांच स्क्रीन पुरस्कार सहित कई पुरस्कार हासिल किए। अभिनेत्री का नाम कई सह-कलाकारों के साथ जोड़ा गया, लेकिन उन्होंने सभी अफवाहों का बेबाकी से खंडन किया।

जन्म 1 जनवरी, 1979 को केरल के पलक्कड़ जिले में जन्मी विद्या के माता-पिता इतालवी मूल के हैं। उनकेपिता पी.आर. बालन, डीजी केबल के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं। उसकी मां सरस्वती बालन गृहिणी हैं।

-विद्या मुंबई के चेंबूर में पली-बड़ी हैं। वह घर में मलयालम और तमिल दोनों भाषाओं में बात करती हैं। विद्या की बड़ी बहन प्रिया बालन विज्ञापन के क्षेत्र में काम करती हैं।

-विद्या को हमेशा से माता-पिता का समर्थन मिला, लेकिन उनके माता-पिता ने पहले शिक्षा को प्राथमिकता दी है।

-विद्या ने मुम्बई विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री करने के बाद मलयालम फिल्म ‘चक्रम’ में नायिका का किरदार निभाया।

– मई, 2012 में एक साक्षात्कार के दौरान विद्या ने यूटीवी मोशन पिक्चर्स के सीईओ सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ डेटिंग करने की घोषणा की थी। इसके बाद 14 दिसंबर 2012 में विद्या-सिद्धार्थ शादी के बंधन में बंध गए। शादी के बाद भी उन्होंने कई फिल्में कीं।

Spread the love