इंडोर स्टेडियम कोविड अस्पताल से 23 मरीज स्वस्थ होकर प्रसन्नचित्त घर लौटे….फुंडहर में एक और 235 बिस्तर वाला अस्थायी अस्पताल

 

 

मरीजों की भर्ती के लिए स्वास्थ्य विभाग को सौंपा*

रायपुर 30 जुलाई 2020। इंडोर स्टेडियम में बने अस्थायी कोविड हाॅस्पिटल में भर्ती 23 मरीज स्वस्थ होकर आज वापस घर भेज दिए गए। इन मरीजों का कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पाॅजिटीव आने के बाद अस्थायी हाॅस्पिटल में भर्ती किया गया था। इस अस्पताल में अभी 224 मरीज भर्ती हैं। जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में नगर निगम द्वारा कम समय में 266 बिस्तरों वाले इस इंडोर स्टेडियम हाॅस्पिटल शुरू करने के बाद अब फुंडहर में भी 235 बिस्तर वाले एक और अस्थायी अस्पताल को तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को सौंपा है, जहां देर रात से कोरोना मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी। कमिश्नर श्री सौरभ कुमार के निर्देश पर जोन 9 के कमिश्नर श्री संतोष पांडेय के नेतृत्व में एक विशेष दस्ते को संपूर्ण व्यवस्था का दायित्व सौंपा गया है, जो इस परिसर में कैम्प कर विभिन्न पालियों में अपनी सेवाएं देंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित चिकित्सकीय परामर्श व उपचार के लिए डाॅक्टर व नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी भी लगाई है, जो 24 घंटे यहां सेवा देंगे। मरीजों की देखभाल के लिए पूरे परिसर में 36 क्लोज सर्किट कैमरे भी लगाए गए हैं, जिसके कमांड सेंटर से मेडिकल टीम मरीजों की देखभाल करेगी।

बूढ़ा तालाब के पास बनें स्व. बलबीर सिंह जुनेजा स्टेडियम को कोविड अस्पताल में बदल कर मरीजों की भर्ती गत 25 जुलाई से शुरू की गई है। इस स्टेडियम में 266 मरीजों के रूकने के लिए नगर निगम व स्मार्ट सिटी ने मिलकर स्वास्थ्य विभाग के गाईडलाइन के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं की है। उपचार के अलावा मरीजों के मनोरंजन के लिए एल.ई.डी. स्क्रीन व इंडोर जिम उपकरण भी यहां लगाया गया है। देर शाम इंडोर स्टेडियम अस्पताल में भर्ती 23 मरीज डिस्चार्ज कर दिए गए है। स्वस्थ्य होकर प्रसन्नचित्त लौटे मरीजों ने भोजन, स्वल्पाहार व मनोरंजन के लिए की गई व्यवस्थाओं की तारीफ की है। अपनी देखभाल करने व तमाम व्यवस्थाओं के लिए चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ और यहां तैनात नगर निगम टीम के काम को सराहा। मरीजों ने कम समय में की गई सभी निःशुल्क व्यवस्थाओं के लिए प्रशासन की भी तारीफ कर आभार व्यक्त किया।

इंडोर स्टेडियम में अस्थायी अस्पताल तैयार करने के बाद फुंडहर स्थित कामकाजी महिला छात्रावास के आधार तल सहित तीन मंजिला भवन को भी सुव्यवस्थित अस्पताल के रूप में तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को आज सौंप दिया है। इस परिसर के 118 कमरों में मरीजों को ठहराने की व्यवस्था नगर निगम ने की है। हर तल में पेयजल, सफाई, बिजली की व्यवस्था के साथ ही मनोरंजन के लिए एल.ई.डी. स्क्रीन की व्यवस्था भी नगर निगम ने यहां की है। देर रात से इस अस्पताल में भी मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी।

Spread the love