शिक्षकों के पेंशन राज्यांश का 2 करोड़ 70 लाख राशि का हिसाब नहीं…… अधिकारियों पर सहायक शिक्षक फेडरेशन ने लगाया आरोप…. आक्रोश में जशपुर के शिक्षक

जशपुर नगर 20 सितंबर 2020। क्या आपके पेंशन की राशि पेंशन फण्ड में जमा न होकर किसी और के खाते में जमा हो रहा है?  कुछ ऐसा ही वाकया सामने आया है जशपुर जिले के फरसाबहार,बगीचा कुनकुरी विकासखंड के शिक्षाकर्मियों के साथ। इनका दावा है की इस विकासखंड फरसाबहार के करीब 300 से अधिक शिक्षाकर्मीयो के 31 माह का 88लाख,बगीचा ब्लॉक के 1 करोड़ 27 लाख, कुनकुरी ब्लॉक का 55 लाख पेंशन राशि अभी तक सम्बन्धितों के खाते में जमा नहीं हुआ है।

राज्य शासन भी नहीं दे रहा है अपना अंशदान

छग शासन द्वारा 2011 में अंशदायी पेंशन का लाभ देते हुए शिक्षाकर्मीयो को तत्समय शिक्षक पँचायत सवर्ग को बहुत बड़ा लाभ दिया था। जिसका क्रियान्वयन 2012 में चालू किया गया। इसके लिए सम्बन्धित शिक्षाकर्मीयो के बेसिक से 10% राशि काटने और साथ ही उतनी ही राशि शासन द्वारा शिक्षाकर्मीयो के एन एस डी एल खाते में जमा किये जाने का प्रावधान किया गया। यह योजना पूरे प्रदेश के 1 लाख 68 हजार शिक्षाकर्मीयो के लिए लागू किया गया। पर जशपुर जिले के फरसाबहार बगीचा कुनकुरी ब्लाक में सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत कार्यरत शिक्षको को सन 2012 से 2014 के बीच क़ि एरियर्स राशि इनके खाते से कटौती कर विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी फरसाबहार के खाते में जमा होता रहा, तथा वर्तमान में जनपद सीईओ के खाते में एक्सिस बैंक जशपुर में जमा है। इससे सम्बंधित शिक्षकों को उनकी मुलवेतन से काटी गयी राशि के ब्याज का नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। साथ ही राज्य शासन ने भी अपना 10% अंशदान इन्हें उपलब्ध नही कराया।

इस संबंध में छग सहायक शिक्षक फेडरेशन ने अनेको बार कलेक्टर, बीईओ, सीईओ और राजीवगांधी शिक्षा मिशन परियोजनाअधिकारियो को ज्ञापन सौंपकर स्थिति की गंभीरता को बारम्बार उनके संज्ञान में लाने का प्रयास किया है।साथ ही छतीसगढ़ सहायक शिक्षक फैडरेशन के प्रांतीय नेरतित्व में राज्य परियोजना कार्यालय में भी ज्ञापन दिया गया है फिर भी कार्यवाही सिर्फ पत्राचार मांग पत्र तक ही सीमित है। र्ब्लॉक स्तर के विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जिला परियोजना कार्यालय को मांग पत्र भेज दिया गया है।जिला परियोजना कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि राज्यशासन से ही राशि उपलब्ध नही कराया जा रहा है। इस सम्बंध में फेडरेशन के प्रांतीय कोषाध्यक्ष अजय गुप्ता के द्वारा राज्यपरियोजना कार्यालय के वित्त कंट्रोलर से दूरभाष पर राज्यांश के संदर्भ में चर्चा किया गया तो उनका स्पस्ट कहना था कि हमारे पास इतना पुराना कोई राज्यांश बकाया नहीं है आप के ब्लॉक के द्वारा जैसे मांग पत्र आता था हम उतनी राशि जारी कर चुके है।

जिलाध्यक्ष टिकेशवर भोय का कहना है कि अनेक वर्षो से शिक्षको का पैसा अधिकारियो के निजी खाते में जमा रखना उसके ब्याज का लाभ और शासन से राशि नही माँग पाना, ये सभी आर्थिक अनिमितता को दर्शाता है। पर मिशन सहित अन्य लोगों का उदासीन रवैया न केवल शिक्षकों में निराशा का भाव पैदा करता है, बल्कि यह किसी बड़े गड़बड़ झाला की ओर इशारा भी करता है। जिला फैडरेशन जशपुर द्वारा जिला पंचायत सीईओ को भी ज्ञापन दिया गया जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए सीईओ द्वारा सभी बीइओ, लिपिकों को बुलाकर परामर्शदात्री की बैठक भी आहूत की गई लेकिन भी समस्याओं का निदान नही हुआ।अगर शीघ्र ही इसका स्थायी निराकरण करते हुए बगीचा कुनकुरी फरसाबहार ब्लॉक के कटौती की गई माह की राशि राज्य शासन के अंश सहित शिक्षको के खाते में जमा नही किया जाता है और निजी खाते में जमा अवधि का ब्याज भी हमे नही दिया जाता है तो ऐसे में हम सब सैकड़ो शिक्षक कानून का सहारा लेकर इस आर्थिक अनिमितता के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे।फैडरेशन के कोषाध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता,जिला अध्यक्ष टिकेश्वर भोय, महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष ममता बंजारा,जिला उपाध्यक्ष रत्नाकर खुटिया, शीलसाय टोप्पो,जिला सयोंजक संजय मेहर,नरेंद्र सोनी का कहना है कि विगत 3-4 वर्षों से ब्लॉक, जिला राज्य कार्यालय तक विभागीय अधिकारियों को ज्ञापन सौपकर अवगत कराया गया है लेकिन आज पर्यंत तक हमारा राज्यांश प्राप्त नहीं हो सका।

चिंता का विषय है कि विभागीय अधिकारी इस विषय को गम्भीरता से क्यों नही ले रहे हैं हमारे द्वारा ये भी मांग किया जा रहा कि राज्यांश के अभाव में 10% की कटौती की गई नियोक्ता अंश दान की राशि कर्मचारियों के खाते में जमा की जावे जब राज्यांश प्राप्त हो जाये तो हम सब ssa के कर्मचारी उतनी राशि वापस कर देंगे।लेकिन अधिकारियों का कहना है कि नियम विरुद्ध कार्य नहीं किया जा सकता जब तक राज्यांश राशि नहि प्राप्त होता तब तक सम्बंधित कर्मचारियों के nsdl खाते में जमा नहीं किया जा सकता। तत्समय शिक्षक पँचायत (सर्व शिक्षा अभियान) वर्तमान सहायक शिक्षक एल्बी शिक्षक एल्बी सवर्ग को सत्ता रही है कि बगीचा,फरसाबहार, कुंनकुरी ब्लॉक के एक्सिस बैंक में जमा डीडीओ के खाते में 2 करोड़ 70 लाख की नियोक्ताश की राशि जमा है उसका ब्याज सम्बंधित कमर्चारियों को मिलेगा या नहीं।।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.