17 करोड़ PAN कार्ड 31 मार्च के बाद हो जाएंगे रद्द….. सीबीडीटी ने जारी किया फाइनल अल्टीमेटम…. आप इस तरह कर सकते हैं अपना पैन कार्ड आधार से लिंक….अपना पैन कार्ड बचाने, अपनाये ये तरीका

नयी दिल्ली 15 फरवरी 2020। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने देश के 17 करोड़ लोगों को बड़ी चेतावनी दी है. डिपार्टमेंट ने कहा है कि अगर पैन कार्ड को 31 मार्च 2020 तक आधार से नहीं जोड़ा जाता है, वह रद्द हो जाएगा.

मौजूदा समय में कुल 48 करोड़ पैन कार्ड धारक हैं, जबकि आधार कार्ड रखने वालों की संख्या 120 करोड़ से भी अधिक है। आयकर विभाग के मुताबिक, अब रिटर्न फाइल करने के लिए इन दोनों में से किसी एक नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए पैन-आधार का लिंक होना अनिवार्य है। अगर दोनों लिंक नहीं है तो आधार कार्ड देने पर स्वत: ही पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

वित्त विधेयक 2019 में संशोधन के बाद आयकर विभाग को अब यह अधिकार मिल गया है कि समय सीमी पूरा होने तक अगर कोई अपने पैन और आधार को लिंक नहीं कराता है तो उनका पैन रद्द कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पैन और आधर लिंक करने की अंतिम तारीख को 31 मार्च 2020 तक बढ़ा दिया गया है। इसके पहले इसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 तक थी। आयकर अधिनियम की धारा 139एए  के तहत तय तारीख के बाद आधार कार्ड रखने वाले लोगों का पैन रद्द कर दिया जाएगा। यह संशोधन 1 सितंबर 2019 से प्रभावी हो चुका है।

ऐसे करें पैन-आधार को लिंक

पैन और आधार को लिंक करने के लिए आप आयकर विबाग के आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर यह कर सकते हैं। इस पोर्टल पर आपको बायीं तरफ पैन-आधार लिंक करने का विकल्प (https://www1.incometaxindiaefiling.gov.in/e-FilingGS/Services/LinkAadhaarHome.html) मिलेगा। इसपर क्लिक करने के लिए आपको पैन नंबर, आधार नंबर और अपना नाम भरना होगा। इसके बाद आयकर विभाग आपके द्वारा दी गई जानकारी को वैलिडेट करेगा। जिसके बाद लिंक होने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.