14580 शिक्षक नियुक्ति बिग ब्रेकिंग: शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता खुला…..राज्य सरकार में DPI को भेजा पत्र….ये होंगे वेतन, इस तरह जारी होंगे जॉइनिंग लेटर

रायपुर 20 फरवरी 2021। शिक्षकों की नियुक्ति का इंतज़ार अब खत्म होने वाला है। 14580 शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश राज्य सरकार ने जारी करने का आदेश दिया है। हालांकि ये नियुक्ति अभी फिलहाल उपरी कक्षाओं के लिए चयनित शिक्षकों की ही होगी।

DPI को भेजे पत्र में शिक्षा विभाग ने नियुक्ति संबंधी दिशा निर्देश जारी किए हैं। पहले चरण में 9वी से 12वी तक के लिए ही शिक्षकों की नियुक्ति होगी। जबकि बाकी बचे अभ्यर्थियों की पोस्टिंग बाद में की जाएगी।

शिक्षा विभाग ने ये निर्देश दिया है कि सभी अभ्यर्थियों को अलग-अलग नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा, जिसमे इस बात का उल्लेख होगा कि चयन सूची में मेरिट लिस्ट के आधार पर उनकी सीनियरिटी तय होगी। राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले ही नियुक्तियों में 2 साल के बजाय 3 साल का प्रोबेशन पीरियड तय कर दिया है। लिहाजा 3 साल तक नियुक्त शिक्षकों को परिवीक्षा अवधि में वेतन वित्त विभाग के तय निर्देश के मुताबिक दिया जाएगा।

आपको बतादें कि मार्च 2019 में ही राज्य सरकार ने शिक्षक, सहायक शिक्षक, व्याख्याता, लैब टीचर सहित अन्य शिक्षकों के 14580 पदों पर विज्ञापन जारी किए थे। परीक्षा भी वक़्त पर हो गयी, लेकिन नियुक्ति टलती रही हालाकिं इस मामले में 100 से ज्यादा केस हाइकोर्ट में लगे हुए हैं। ऐसे में नियुक्ति की राह बहुत ज्यादा आसान नहीं होगी।

Spread the love