comscore

12वीं का रिजल्ट जारी : CBSE ने 12वीं बोर्ड के रिजल्ट किये जारी… इस बार 99.37 प्रतिशत बच्चे हुए पास….लड़कियों ने बाजी मारी .. डिजिलॉकर से ऐसे करें रिजल्ट चेक

रायपुर 20 जुलाई 2021। सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिय गये हैं। 12वीं में इस 99.37 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं।  इस बार फिर रिजल्ट में लड़कियां का दबदबा रहा है। 99.67 प्रतिशत लड़किया और 99,13 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। 0.63 प्रतिशत बच्चे फेल हुए हैं।

सरकार ने कोरोना के हालातों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की थी. इस बार रिजल्‍ट इंटरनल मार्किंग और सीबीएसई के तय फॉर्मूले पर तैयार किए गए हैं. रिजल्ट आज तक के एजुकेशन पेज पर भी देख सकते हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं का रिजल्‍ट जारी करने के लिए 31 जुलाई तक की डेडलाइन तय की थी. इस‍लिए बोर्ड ने 10वीं से पहले 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि एक बार में एक ही रिजल्ट जारी होगा. इससे 10वीं के रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे छात्रों को अभी और रुकना होगा.

छात्र अपने CBSE बोर्ड रिजल्‍ट डिजिलॉकर, UMANG ऐप और अन्य प्लेटफॉर्म पर भी देख सकते हैं. रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों के रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक भी एक्टिव कर दिया गया है. इसके अलावा छात्रों को अपने रज‍िस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये भी रिजल्ट मिल जाएगा.

डिजिलॉकर ऐप के जरिए CBSE कक्षा 12 का परिणाम 2021 कैसे करें चेक

गूगल प्ले स्टोर पर जाएं

डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करें

ऐप खोलें, और “एक्सेस डिजिलॉकर” पर क्लिक करें

आधार कार्ड में मेंशन अपने नाम और जन्म तिथि को Key करें.

अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करें और अपना सिक्योरिटी पिन सेट करें

सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2021 स्क्रीन पर आ जाएगा.

Spread the love
error: Content is protected By NPG.NEWS!!