Begin typing your search above and press return to search.

10वीं CBSE रिजल्ट जारी : … इस तरह से देख सकते हैं आप अपना रिजल्ट …. मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया ट्वीट … यहां से सीधे SMS से भी मिलेगा स्कोर

10वीं CBSE रिजल्ट जारी : … इस तरह से देख सकते हैं आप अपना रिजल्ट …. मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया ट्वीट  … यहां से सीधे SMS से भी मिलेगा स्कोर
X
By NPG News

रायपुर 15 जुलाई 2020। CBSE 10th Result 2020 Live updates : सीबीएसई ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in , cbseresults.nic.in और results.nic.in पर जारी कर दिया है। छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट के अलावा उमंग ऐप ( UMANG ) और डिजिलॉकर ( digilocker.gov.in ) ऐप से भी चेक कर सकते हैं। नतीजों के ऐलान के साथ ही 10वीं के करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया है।

बुधवार को सीबीएई 10वीं के नतीजे जारी होने की सूचना एक दिन पहले मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी थी। सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष 12वीं की मेरिट सूची नहीं जारी की। 10वीं की मेरिट सूची जारी होगी या नहीं, इसके बारे में सीबीएसई ने अभी तक कुछ नहीं बताया है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE 10th Class Result 2020) 10वीं का रिजल्ट कभी भी जारी कर सकता है. सीबीएसई ने बता दिया था कि रिजल्ट 12 से 1 बजे के बीच जारी किया जाएगा. रिजल्ट चेक करने के आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in है. जिसमें से फिलहाल अभी cbseresults.nic.in चल रही है लेकिन cbse.nic.in नहीं चल रही है. वहीं बीच-बीच में कभी दोनों वेबसाइट रुक जाती है तो कभी चल पड़ती है. ये सब इसलिए हो रहा है क्योंकि लाखों छात्र एक साथ वेबसाइट पर आ रहे हैं.ऐसे में cbse.nic.in की वेबसाइट रिजल्ट जारी होने से पहले भी ओपन नहीं हो रही है. वहीं सीबीएसई ने रिजल्ट देखने का दूसरा विकल्प भी बताया है. उन्होने बताया, छात्र SMS के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए अपने फोन नंबर से CBSE12 <<RollNo>> टाइप करना होगा और 7738299899 पर भेजना होगा.

Next Story