10 किलो का मुकुट, 5 घंटे मेकअप…मुंबई लोकल में सफर कर पहुंचते थे शूटिंग पर…सुनिए रामायण के रावण से उनकी स्ट्रगल की कहानी…

मुंबई 22 अप्रैल 2020 रामायण में रावण का रोल प्ले करने वाले एक्टर अरविंद त्रिवेदी की पॉपुलैरिटी फिर से बढ़ गई है. सीरियल में उस विशाल व्यक्तित्व और बुलंद आवाज को भला कौन भूल सकता है. लॉकडाउन में रामायण का री-टेलिकास्ट किया जा रहा है. दूरदर्शन के इस सुपरहिट सीरियल में काम करने वाले सभी पात्र भी खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं.

इसमें रावण का किरदार प्ले करने वाले अरविंद त्रिवेदी का नाम भी शामिल है. अरविंद अब काफी बूढ़े हो चुके हैं और 80 साल की उम्र पार कर चुके हैं. हाल ही में बीबीसी को दिए गए इंटरव्यू में अरविंद ने शो और शूटिंग से जुड़ी रोचक जानकारियां साझा कीं.अरविंद ने बताया कि रामानंद सागर ने उनकी एक्टिंग को इससे पहले कुछ गुजराती फिल्मों में देखा था. इस वजह से उन्होंने मुझे इस रोल के लिए फौरन सलेक्ट कर लिया था.
अरविंद ने बताया कि उन्होंने ढाई साल तक रामायण की शूटिंग की थी. वे मुंबई से लोकल ट्रेन पकड़कर उमरगाम जाया करते थे. कई बार तो पैसेंजर ट्रेन पर सीट भी नहीं मिलती थी तो उन्हें खड़े होकर जाना पड़ता था.
बाद में धीरे-धीरे जब सीरियल लोकप्रिय हुआ तो लोग उन्हें पहचानने लगे. फिर उन्हें बैठने के लिए सीट मिल जाया करती थी. लोग पूछते थे कि अब सीरियल में आगे क्या होगा. इस पर वो मुस्कुराते और कहते कि इसके लिए शो देखते रहिए
रावण के मेकअप में काफी वक्त लगता था. 5 घंटे का पूरा समय लगता था. 10 किलो का उनका मुकुट था. बाकी आभूषण भी वजनदार थे. वे शूटिंग शुरू करने से पहले राम जी की और शिवजी की आराधना करते थे.
वे ऐसा इसलिए करते थे ताकि कहीं शूटिंग के वक्त डायलॉग बोलते वक्त अगर उनके मुंह से भगवान की बुराई निकल जाए तो भगवान उन्हें माफ करे दें.

 

Spread the love