1 से 5 नंबर तक बैटिंग, विकेटकीपिंग, जरूरत पड़े तो कप्तानी भी…फिर भी नहीं मिली टेस्ट टीम में जगह

मुंबई 4 फरवरी 2020 टीम इंडिया का एक ऐसा खिलाड़ी जो ओपन भी कर सकता है, नंबर दो भी जा सकता है, वो तीसरे, चौथे और पांचवें पर भी बल्लेबाजी कर सकता है..वो टीम को बेहतरीन शुरूआत देता है तो जरूरत पड़ने पर मिडिल ऑर्डर पर रुक के रन भी बनाता है…विकेट के पीछे की जिम्मेदारी हो तो वो भी बाखूबी निभाता है. इसके अलावा अगर कप्तानी का बोझ भी सर आ जाए तो टीम को जीत दिलाकर ही मैदान से वापस ले जाता है… इस खिलाड़ी का नाम है केएल राहुल.

न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. रोहित शर्मा की जगह युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को मौका दिया गया है. रोहित शर्मा भारत बनाम न्यूजीलैंड पांचवें टी-20 मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. जिसके बाद वो फील्डिंग करने भी नहीं आए थे. तभी से ये आशंका जताई जा रही थी कि रोहित टेस्ट और वनडे दोनों सीरीज से बाहर हो सकते हैं लेकिन टेस्ट टीम में केएल राहुल का न होना जरूर आंखों पर खटक रहा है.

भारत ने न्यूजीलैंड को उसकी ही धरती पर 5-0 से सीरीज हराई है. जबकि न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर हराना बेहद मुश्किल होता है. भारत की इस बड़ी जीत में केएल राहुल (KL Rahul) ने बड़ी भूमिका निभाई. इसी कारण से उनको ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड दिया गया. केएल राहुल ने न्यूजीलैंड सीरीज में सबसे ज्यादा 224 रन बनाए. केएल राहुल का 5 मैचों में बल्लेबाजी औसत 56 रहा और उनका स्ट्राइक रेट भी 144.51 रहा.

मंगलवार को वनडे टीम का चयन किया गया. इसी दौरान खबर आई कि चोट के चलते रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड दौरे से बाहर कर दिया है. इस दौरान सभी के मन में एक सवाल जरूर आया कि आखिरकार टेस्ट में रोहित शर्मा की जगह कौन लेगा?

जब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोट के चलते न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हुए तो सवाल ये सामने आया कि आखिर उनकी जगह टेस्ट टीम में किसे जगह मिलेगी. ज़ाहिर था कि केएल राहुल को मौका दिया जाता. क्योंकि उन्होंने पिछले करीब एक साल में टी-20 और वनडे में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. लेकिन केएल राहुल चयनकर्ताओं की परीक्षा में फेल साबित हुए और उनको टेस्ट टीम में जगह नहीं दी गई. उनकी जगह पर युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को जगह दी गई है.

शुभमन गिल भी शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ शानदार दोहरा शतक ठोका है, लेकिन जिस तरह का खेल पिछले एक साल में राहुल ने दिखाया है वो भी टेस्ट टीम में वापसी पाने के हकदार थे. टेस्ट में ये गिल का दूसरा दोहरा शतक था.

केएल राहुल ने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे पर खेला था. इस सीरीज में केएल राहुल ने कोई खास चमत्कार नहीं कर पाए थे, जिसके बाद उनको टीम से बाहर कर दिया गया. हालांकि उन्होंने वनडे और टी20 फॉर्मेट में अपनी जगह बचाए रखी और जबर्दस्त प्रदर्शन भी किया.

पिछले एक साल में केएल राहुल ने 16 वनडे मैचों में 47.86 के औसत से 718 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं. केएल राहुल ने 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में 45.12 के औसत से 316 रन बनाए. वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में उन्होंने 61.66 के औसत से 185 रन ठोके. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तकरीबन 50 की औसत से 146 रन बनाए.

केएल राहुल के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो टेस्ट में अब तक उन्होंने 36 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 34.59 की औसत से 2006 रन बनाए हैं. टेस्ट में केएल राहुल के नाम पांच शतक और 11 अर्धशतक हैं.

Spread the love