Begin typing your search above and press return to search.

मुख्यमंत्री भूपेश ने कहा- स्व. राजीव गाँधी ने रखी आधुनिक भारत के नवनिर्माण की आधारशिला.. उनकी पुण्यतिथि पर किया नमन…

मुख्यमंत्री भूपेश ने कहा- स्व. राजीव गाँधी ने रखी आधुनिक भारत के नवनिर्माण की आधारशिला.. उनकी पुण्यतिथि पर किया नमन…
X
By NPG News

रायपुर, 20 मई 2020. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की 21 मई पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है। सीएम बघेल ने देश के विकास और नवनिर्माण में स्वर्गीय राजीव गांधी के महत्वपूर्ण योगदान को याद करते हुए उनकी पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी अपने संदेश में कहा है कि आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा राजीव जी ने सबसे युवा प्रधानमंत्री के रूप में देश की बागडोर सम्हाली और अपनी नवोन्मेषी सोच से भारत में सूचनाक्रंाति लाकर देश को एक नई गति और दिशा दी। उनकी दूरदर्शी युवा सोच का परिणाम है कि हम आज ई-प्रशासन का वर्तमान स्वरूप और शासकीय कामकाज में पारदर्शिता देख पा रहे हैं। सूचना प्रौद्योगिकी की शुरूआत कर देश में भारत संचार नेटवर्क और कम्प्यूटर क्रांति लाकर वर्तमान के डिजिटल इंडिया की नींव राजीव जी के कार्यकाल में ही रख दी गई थी। राजीव जी ने पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों को भी अधिक अधिकार देकर देश की नींव मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने मतदान की आयु 21 से कम कर 18 वर्ष में ही युवाओं को मत देने का अधिकार दिलाया। विज्ञान और तकनीकी को बढ़ावा देकर उन्होंने देश में उद्योगों के लिए रास्ते खोले।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राजीव जी अपने प्रारंभिक जीवन में राजनीति से दूर रहे लेकिन अचानक विषम परिस्थितियों में प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी से शुरूआत कर उन्होंने देश सेवा की मिसाल कायम की। राजीव जी ने 21वीं सदी के आधुनिक और तेजी से बढ़ते भारत का सपना देखा और इस सपने को पूरा करने के लिए कई महत्वूपर्ण निर्णय लिए। सहज, सरल स्वभाव के राजीव जी का छत्तीसगढ़ से भी गहरा लगाव था। यहां की आदिवासी संस्कृति और निवासियों को भी उन्होंने करीब से देखा, जाना और उनके विकास के लिए काम किया। गरियाबंद जिले के आदिवासी अंचल कुल्हाड़ीघाट में 1985 का उनका संक्षिप्त प्रवास आज भी वहां के निवासियों की यादों में बसा है। इसी समय उन्होंने धमतरी जिले के दुगली की यात्रा की, जिसे अब राजीव ग्राम के नाम से भी जाना जाता है। छत्तीसगढ़ प्रवास की उनकी स्मृतियां आज भी यहां के लोगों के जेहन में ताजी हैं। बघेल ने कहा कि राजीव जी ने समावेशी विकास का सपना देखा और उसके लिए नीतियां बनाई। उनके पदचिन्हों पर चलते हुए छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार भी अन्त्योदय से लेकर उद्यमियों तक सबके विकास के लिए काम कर रही है।

सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ शुरू करने जा रही है जिसके तहत प्रदेश के 19 लाख किसानों को 5700 करोड़ रूपए की राशि चार किश्तों में सीधे उनके खातों में अंतरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजीव जी आतंकवाद के आगे नहीं झुके और देश के लिए अपने प्राणों की भी परवाह नहीं की। आज स्वर्गीय राजीव गांधी के सम्मान में और उनको श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी पुण्यतिथि 21 मई को पूरा देश आतंकवाद विरोधी दिवस के तौर पर मना रहा है। आतंकवाद, नक्सलवाद, भ्रष्टाचार जैसी जड़े समाप्त कर देश और प्रदेश में विकास के लिए सबका संकल्प और कार्य ही राजीव जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

Next Story