Begin typing your search above and press return to search.

भारत में होने वाले विश्व कप के लिए भिड़ेंगी 13 टीमें….

भारत में होने वाले विश्व कप के लिए भिड़ेंगी 13 टीमें….
X
By NPG News

नईदिल्ली 27 जुलाई 2020। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को एकदिवसीय सुपर लीग का एलान किया। यह लीग भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप का क्वालीफायर है। इसका लक्ष्य 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना है। आईसीसी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मेजबान भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली अगली सात टीमें सीधे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी।

सुपर लीग की शुरुआत विश्व चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच श्रृंखला के साथ होगी। दोनों देशों के बीच एकदिवसीय श्रृंखला साउथैम्पटन में 30 जुलाई से खेली जाएगी। बाकी कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा। आईसीसी के संचालन महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, ‘यह लीग अगले तीन साल में एकदिवसीय क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी, क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का क्वालीफिकेशन दांव पर लगा होगा।’
टी-20 क्रिकेट फल-फूल रहा है जबकि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च चुनौती है। ऐसे में रिकी पोंटिंग जैसे पूर्व खिलाड़ी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की प्रासंगिकता पर सवाल उठा चुके हैं।सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है। नीदरलैंड ने विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है। सुपर लीग में प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार श्रृंखलाएं स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी।

जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी वे क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। अलार्डिस ने कहा, ‘पिछले हफ्ते विश्व कप का आयोजन 2023 के अंतिम महीनों में कराने के फैसले से कोविड-19 के कारण गंवाए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा।’

प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे। हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा। टीमों की रैंकिंग आठ श्रृंखला से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी। दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं। आईसीसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सुपर लीग की शुरुआत को टालना पड़ा है।

Next Story