Begin typing your search above and press return to search.

भारत के 5 शहरों में होगा अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट….

भारत के 5 शहरों में होगा अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट….
X
By NPG News

नईदिल्ली 18 फरवरी 2020 भारत पहली बार अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है और इसका आयोजन दो से 21 नवम्बर तक देश के पांच शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में होगा, जिसमें दुनिया की 16 सर्वश्रेष्ठ टीमें खिताब के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगी। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल पटेल, फीफा की मुख्य महिला फुटबॉल अधिकारी सराय बारेमैन और फीफा के युवा टूर्नामेंटों के प्रमुख रॉबर्टो ग्रासी ने टूर्नामेंट के शुरू होने में 258 दिन शेष रहते मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में मेजबान शहरों और मैच कार्यक्रम की घोषणा की।

किरेन रिजिजू ने इस अवसर पर कहा, “हमने फीफा से आग्रह किया था कि वह अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी के लिए हमें एक अतिरिक्त शहर और दे। हमें यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि फीफा ने हमारे आग्रह को स्वीकार कर लिया और हम देश के पांच शहरों में विश्व कप के मैचों की मेजबानी करेंगे।”

एआईएफएफ के अध्यक्ष और फीफा परिषद के सदस्य पटेल ने बताया कि टूर्नामेंट में कुल 32 मैच खेले जाएंगे। ग्रुप दौर में कुल 24 मैच होंगे जबकि आठ मैच नॉकआउट दौर के होंगे। उद्घाटन मुकाबला दो नवम्बर को होगा। क्वार्टर फाइनल मैच 12 और 13 नवम्बर को खेले जाएंगे। सेमीफाइनल 17 नवम्बर को होंगे जबकि तीसरे स्थान का मैच और फाइनल 21 नवम्बर को खेले जाएंगे। फाइनल नवी मुंबई में खेला जाएगा। इस अवसर पर विश्व कप का आधिकारिक स्लोगन ‘किक ऑफ द ड्रीम’ भी लांच किया गया।

भारत ने 2017 में पुरुषों का अंडर-17 विश्व कप आयोजित किया था और उसके तीन साल बाद वह महिलाओं का अंडर-17 विश्व कप आयोजित करने जा रहा है। आयोजन समिति के अध्यक्ष पटेल ने कहा, “हम भारत में फुटबॉल को एक नए स्तर पर ले जाना चाहते हैं और हम भविष्य में अंडर-2० विश्व कप तथा क्लब विश्व कप आयोजित करने की भी कोशिश करेंगे।”

रिजिजू और पटेल ने इस अवसर पर एक स्वर में फीफा अधिकारियों के समक्ष वादा किया कि भारत अब तक के सर्वश्रेष्ठ अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन करेगा और अन्य देशों के सामने एक उदाहरण पेश करेगा। पटेल ने कहा, “हम बताना चाहते हैं कि भारत बड़े खेल आयोजनों की मेजबानी करने में सक्षम है। हम साथ ही फीफा का भी धन्यवाद करना चाहते हैं जिसने भारत को काफी सहयोग दिया है।”

पटेल ने साथ ही कहा, “हमने विश्व कप की मेजबानी के लिए भुवनेश्वर और अहमदाबाद को जोड़ा है जो इस खेल के नए ब्रांड शहर हैं। टूर्नामेंट में ग्रुप मैच डबल हैडर होंगे यानी एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे।”

खेल मंत्री ने इस मौके पर भारत के लोगों से अपील की कि वे भारी संख्या में विश्व कप को अपना समर्थन दे और मैचों को देखने आएं ताकि विश्व कप को सफल बनाया जा सके। उन्होंने कहा, “हम इस टूर्नामेंट को सबसे यादगार बनाएंगे।” टूर्नामेंट के ग्रुप चरण मैच चार मेजबान शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी और कोलकाता में खेले जाएंगे। नॉक आउट मैच चार शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, कोलकाता और नवी मुंबई में खेले जाएंगे। फाइनल नवी मुंबई के डॉ डी वाई पाटिल स्टेडियम में 21 नवम्बर को होगा।

Next Story