ये हैं भारत के 5 भगौड़े कारोबारी जिन्‍होंने देश को लूटा…..

  दिल्ली 20  फरवरी 2018 पिछले कुछ सालों से भारत में मनी लॉड्रिंग का मामला जोरों से स्‍पीड पकड़ रहा है। भारत के कारोबारी कालाधंधा करके और बैंकों के पैसे लूटकर विदेश जाकर फरार हो गए हैं। ऐसे लोगों को भगौड़ा कहना ही शायद सबसे उचित शब्‍द होगा। पिछले एक साल से जहां विजय माल्‍या भगौड़े बने हुए थे तो वहीं अब एक नया नाम आ गया है नीरव मोदी का जिसने पंजाब बैंक के साथ करोड़ों का घोटाला किया है। तो आइए जानते हैं भारत के ऐसे ही 5 भगौड़े कारोबारियों के बारे में।

नीरव मोदी

नीरव मोदी नीरव मोदी से तो अब तक हर कोई अच्‍छे से अवगत हो गया होगा। यह वही व्‍यक्ति है जिसने भारत के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के 11,400 करोड़ रुपए लेकर फरार हो गए हैं। नीरव मोदी के खिलाफ मनी लांड्रिंग का स्‍कैम करने को लेकर करेंट वारेंट ईशू किया गया है। नीरव मोदी कार्रवाई और गिरफ्तारी से बचने के लिए देश से भाग चुके हैं। यह माना जा रहा है कि ये इस समय स्विटजरलैण्‍ड में हैं।

विजय माल्‍या
विजय माल्‍या विदेशी कारोबारी रिचर्ड ब्रैंसन की नकल करने वाले, किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक और लिकर किंग विजय माल्‍या दूसरे भारत के भगौड़े कारोबारी हैं। विजय माल्‍या के खिलाफ 900 करोड़ रुपए के घोटाले का इल्‍जाम है। माल्‍या ने कई बैंकों से लोन लेकर उसे चुकता नहीं किया जिस कारण से उन्‍हें दिवालिया घोषित कर दिया गया। इस समय विजय माल्‍या लंदन में हैं और बचाव के जुगाड़ में लगे हुए हैं।

ललित मोदी

ललित मोदी इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के पूर्व कमिश्‍नर ललित मोदी का नाम भी इसी लिस्‍ट में शामिल है। इन पर मनी लॉन्ड्रिंग, प्रॉक्‍सी ओनरशिप के आरोप लग चुके हैं। साथ ही बीसीसीआई मे आर्थिक नियमितताओं के कारण 2010 में BCCI से बैन कर दिया था। इसके बाद ललित मोदी को कोच्चि आईपीएल टीम से भी अपनी हिस्‍सेदारी खत्‍म करनी पड़ी थी। आपको बता दें कि ललित मोदी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसका जवाब नहीं देने पर उन्‍हें आईपीएल के कमिश्‍नर पद से हटा दिया गया था। ये भी इस समय इंग्‍लैण्‍ड में है। आपको बता दें कि 2011 में भारत सरकार ने इनका पासपोर्ट रद्द कर दिया था।

दीपक तलवार

दीपक तलवार कॉरपोरेट लॉबिस्‍ट दीपक तलवार पर कथित तौर पर करीब 1000 करोड़ रुपए रिश्‍वत लेने के मामले में आयकर विभाग ने 5 मामले दर्ज किए थे। माना जाता है कि देश के सबसे बड़े एविएशन स्‍कैम में इन्‍हीं का नाम है। पिछले साल जून में आईटी अधिकारियों के द्वारा तलवार के घर पर छापा मारा गया था। जांच में सामने आया कि विमानन क्षेत्र में सक्रिय और दूरसंचार और विमानन सौदों की दलाली करने वाले दीपक तलवार ने यूपीए शासन के दौरान अपने ग्राहकों के फायदे के लिए अधिकारियों को रिश्‍वत दी थी। इस समय मिस्‍टर तलवार संयुक्‍त अरब अमीरात में हैं।

संजय भण्‍डारी

संजय भण्‍डारी हथियार डीलर संजय भण्‍डारी को टैक्‍स चोरी मामले मे प्रवर्तन निदेशालय ने 26 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की संपत्ति को कुर्क किया था। संजय भण्‍डारी को दिल्‍ली कोर्ट ने ऑफिशियल सीक्रेट एक्‍ट के तहत अपराधी माना है। आपको बता दें कि इस समय भण्‍डारी भी देश से फरार हैं और नेपाल में उनके रहने की सूचना है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.