प्लांट से फायरब्रिगेड हेतु बैकवास वाटर उपलब्ध करवाने ऊंचा हाईडेन बनाया जायेगा…

¤ विभिन्न शासकीय निर्माण एजेंसियों को निर्माण में बैकवास वाटर का उपयोग करने निर्देष दिये जायेंगे

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

¤नेचुरल रिसोर्स का उपयोग कर तालाबों में बैकवास वाटर से पानी का भराव करेंगे

रायपुर 23 फरवरी  2018 – नगर निगम रायपुर द्वारा फायरब्रिगेड हेतु रावणभाठा फिल्टर प्लांट में वहां का बैकवास वाटर प्राप्त करने ऊंचे आकार का विषेष हाईडेन शीघ्र बनवाया जायेगा। तत्संबंध में आज नगर निगम आयुक्त श्री रजत बंसल ने अधिकारियों को फिल्टर प्लांट के निरीक्षण के दौरान निर्देषित किया। आयुक्त ने गर्मी में सुचारू पेयजल आपूर्ति की तैयारियों के प्रत्यक्ष निरीक्षण के दौरान फिल्टर प्लांट में रखी 5 स्टैण्ड बाई मोटर पंपों में सुधार न कराये जाने को लेकर कार्यपालन अभियंता श्री बद्री चंद्राकर की सुस्त कार्यप्रणाली को लेकर गहन नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें अगले 5 दिन के भीतर 5 स्टैण्ड बाई मोटर पंपों को प्राथमिकता के आधार पर सुधारकर तैयार करना सुनिष्चित करने के निर्देष दिये। इस दौरान नगर निगम रायपुर के कार्यपालन अभियंता जल श्री एके माल्वे व अन्य जलविभाग व फिल्टर प्लांट के निगम अधिकारीगण उपस्थित थे।
आयुक्त श्री बंसल ने सभी निगम जोन कमिष्नरों, कार्यपालन अभियंताओं को नगर निगम रायपुर क्षेत्र में निगम द्वारा किये जा रहे समस्त निर्माण कार्यो में फिल्टर प्लांट के बैकवास वाटर का ही उपयोग अनिवार्य रूप से सुनिष्चित करने के निर्देष दिये है। अन्यथा की स्थिति में आयुक्त ने कडी अनुषासनात्मक कार्यवाही करने की चेतावनी संबंधितों को दी है। आयुक्त ने कहा कि गर्मी मे पेयजल का अपव्यय हर हाल में रोकने कडे कदम उठाये जायेंगे। इसमें कोई लापरवाही वे कदापि सहन नहीं करेंगे।
आयुक्त श्री बंसल ने नगर निगम के गार्डन विभाग व जोन कमिष्नरों को नगर निगम के सभी उद्यानों में अनिवार्य रूप से फिल्टर प्लांट के बैकवास वाटर का उपयोग करना प्रषासनिक तौर पर सुनिष्चित करने के निर्देष दिये है। उल्लेखनीय है कि नगर निगम के रावणभाठा फिल्टर प्लांट में प्रतिदिन लगभग 9 लाख लीटर बैकवास वाटर उपलब्ध रहता है। जिसके लिए निर्माण कार्यो व गार्डनों के रखरखाव हेतु देने टैंकरो के लिए हाईडेन लगा दिये गये है। अब आयुक्त के निर्देष पर फायरब्रिगेड को गर्मी में फिल्टर प्लांट से बैकवास वाटर देने ऊंचे आकार का विषेष हाईडेन शीघ्र लगा दिया जायेगा।
आयुक्त श्री बंसल ने कहा कि गर्मियों में निर्माण कार्य नहीं रोके जायेंगे। बल्कि निर्माण कार्यो में निगम के फिल्टर प्लांट के बैकवास वाटर का अधिकतम सदूपयोग पेयजल का अपव्यय रोकने प्रषासनिक तौर पर करवाना सुनिष्चित किया जायेगा। रायपुर कलेक्टर से वे स्वतः निवेदन कर राज्य शासन की विभिन्न निर्माण एजेंसियों को निर्माण कार्यो स्काइवाक निर्माण, फ्लाईओव्हर निर्माण, रोड निर्माण, भवनो के निर्माण, अंडरब्रिज के निर्माण आदि शासकीय निर्माण कार्यो में पेयजल का अपव्यय रोकने गर्मी में नगर निगम रायपुर के बैकवास वाटर का अधिकाधिक सदूपयोग करने आवष्यक निर्देष जारी करवाने पहल करेंगे। इससे निर्माण कार्य सतत चलते रहेंगे एवं बैकवास वाटर उसमे लगने पर पेयजल का अपव्यय नहीं होगा।
आयुक्त श्री बंसल ने फिल्टर प्लांट के निरीक्षण के दौरान गर्मी की तैयारियों का जायजा लिया। आयुक्त ने अधिकारियों को शहर के नेचुरल रिसोर्स क्षेत्रों में फिल्टर प्लांट का बैकवास वाटर तालाब क्षेत्र के नेचुरल रिसोर्स में डालकर तालाबो को व्यवस्थित रूप से नेचुरल रिसोर्स से भरे जाने का कार्य सुनिष्चित करने आवष्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देष दिये। इससे तालाबों का जलस्तर जल के भराव होने से बढेगा । निस्तारी कार्य हेतु उपयोग किया जा सकेगा एवं आस पास के बोरवेल का जल स्तर में गिरावट नहीं आयेगी जिसका प्रत्यक्ष लाभ तालाबों के समीप निवासरत लोगो को अपने घरों के बोरवेल्स मंे स्पष्ट दिखलाई पडेगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.