Begin typing your search above and press return to search.

दिलीप दोशी ने रवींद्र जडेजा को बताया, तीनों फॉर्मैट का बेस्ट स्पिनर

दिलीप दोशी ने रवींद्र जडेजा को बताया, तीनों फॉर्मैट का बेस्ट स्पिनर
X
By NPG News

नईदिल्ली 17 जुलाई 2020। जडेजा ने 2009 में सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत के लिए इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 2012 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में खेल के सबसे लंबे प्रारूप (टेस्ट क्रिकेट) में डेब्यू किया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अबतक भारत के लिए 49 टेस्ट खेले हैं, जिनमें 1,869 रन बनाए हैं। उन्होंने 165 वनडे में 2,296 और 49 टी-20 इंटरनैशनल मैचों में 173 रन बनाए हैं। जडेजा ने टेस्ट में 213, वनडे में 187 और टी-20 में 39 विकेट झटके हैं।

रवींद्र जडेजा वर्तमान ने इकलौते ऐसे स्पिनर हैं, जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में खेल रहे हैं। वह विश्व कप 2019 के बाद से लगभग सभी मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम की प्लेइंग इलेवन में रहे हैं। जहां तक ​​अन्य स्पिनरों का सवाल है, तो वे सभी फॉर्मैट में टीम में अपनी जगह पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल सीमित ओवरों के क्रिकेट में नियमित हैं, लेकिन टेस्ट प्रारूप में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन खेल के सबसे लंबे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन करते हैं, लेकिन 2017 के बाद से वनडे और टी-20 इंटरनैशनल टीमों से गैरहाजिर हैं।

हालांकि, जडेजा सभी फॉर्मैट के क्रिकेट में टीम में नियमित रूप से शामिल रहे हैं। शायद ही उन्हें कभी किसी सीरीज के सभी मैच खेलने का मौका मिलता है। इस साल की शुरुआत में भारत का न्यूजीलैंड दौरा था। इस ऑल राउंडर ने पांच टी-20 मैचों में से तीन खेले। जबकि उन्होंने तीनों वनडे मैच खेले। इसके बाद उन्हें दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच से ड्रॉप कर दिया गया। इसी के संदर्भ में, दिलीप दोशी ने कहा कि वह जडेजा को हमेशा अपने प्लेइंग इलेवन में शामिल करेंगे।

पूर्व स्पिनर ने प्लेराइट फाउंडेशन के साथ एक ऑनलाइन चैट में कहा, ”मैं उन्हें (जडेजा) को सबसे बेहतर मानता हूं। मैं उन्हें हर बार खेलने का मौका देता।” इस बातचीत के दौरान दिलीप दोशी ने भारतीय बाएं हाथ के कलाई के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव के बारे में भी अपनी राय दी।

तीन साल के छोटे से इंटरनैशनल करियर में कुलदीप यादव भारतीय टीम के लिए अग्रणी विकेट लेने वालों में से एक बनकर उभरे हैं। इस चाइनामैन गेंदबाज ने 60 वनडे में 104 और 21 टी20 इंटरनैशनल में 39 वितेट चटकाए हैं। इसी के साथ 25 साल के इस गेंदबाज ने 6 टेस्ट मैच खेलते हुए 24 विकेट अपने नाम किए हैं।

Next Story