आर्थिक तंगी से जूझ रहे खिलाड़ियों को मदद करने यूजीसी आगे आया, सरकार से मांगी लिस्ट

यूजीसी का आदेश, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पदक प्राप्त खिलाड़ियों को मिले मुफ्त शिक्षा

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

रायपुर 24 फरवरी 2018। यूजिसी ने सर्कुलर भेज कर मांगी सितंबर 2018 तक ऐसे खिलाड़ियों की लिस्ट मांगी हैं जो आर्थिक तंगी के कारण कॉलेज व यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं ले पाते है.इन खिलाड़ियों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने प्रोत्साहन देने का फैसला किया है। यूजीसी की ओर से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले और पदक जीतने वाले खिलाड़िया सर्कुलर भेज कर, सितंबर 2018 तक खिलाड़ियों की लिस्ट मांगी है.

नया सत्र शुरू होने से पहले कॉलेज व विवि स्तर पर इस तरह के खिलाड़ियों की लिस्ट तैयार कर यूजीसी को भेजना होगा। पं रविशंकर शुक्ल विवि के रजिस्ट्रार की मानें तो इस तरह की चर्चा तो चल रही थी। हालांकि अभी कोई सर्कुलर नहीं मिला है। वहीं राज्य में कई पदक विजेता छात्र हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

यूजीसी ने कॉलेज व यूनिवर्सिटी प्रबंधन को पत्र जारी कर सितंबर 2018 तक मानक पूरे करने वाले खिलाड़ियों के नाम व क्लेम भेजने के निर्देश दिए हैं। यूजीसी ने कहा है कि पदक विजेता खिलाड़ियों के आवेदन सीधे यूजीसी को भेजे जाएं ताकि खिलाड़ियों की आर्थिक तौर पर मदद की जा सके।

प्रदेश सहित राजधानी में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं की लंबी लिस्ट है। इनमें से कई खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन के बावजूद आर्थिक परेशानी के कारण बीच में ही खेल छोड़ देते हैं। यूजीसी के इस प्रयास से उन प्रतिभाओं को बेहतर करने का मौका मिलेगा। साथ ही राज्य, संस्थान और देश को अच्छे खिलाड़ी मिलेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.