Hanuman Jayanti 2024: आज है हनुमान जयंती, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना...

हनुमान जयंती चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाई जाती है. इस साल हनुमान जयंती का पर्व 23 अप्रैल यानी आज मंगलवार को मनाया जाएगा.
यह दिन महावीर बजरंगबली को समर्पित है. कहते हैं कि हनुमान जयंती के दिन कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए.
मांस मदिरा:- हनुमान जयंती के दिन मांस-मदिरा के सेवन से बचना चाहिए. इस दिन लहसुन, प्याज या तामसिक भोजन के सेवन से भी परहेज करें.
स्त्रियों का स्पर्श:- हनुमान जयंती के दिन स्त्रियों को छूने या स्पर्श करने से बचना चाहिए. इस दिन ब्रह्मचर्या का बड़ी सख्ती से पालन किया जाता है. हनुमान स्वयं स्त्रियों के स्पर्श से बचते थे.
चरणामृत से स्नान:- बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे कि हनुमान जी की पूजा में कभी चरणामृत का प्रयोग नहीं किया जाता है. हनुमान जयंती पर बजरंगबली को चरणामृत से स्नान न कराएं.
काले-सफेद वस्त्र:- बजरंगबली की पूजा करते समय भूलकर भी काले या सफेद रंग के वस्त्र धारण न करें. हनुमान जयंती पर लाल वस्त्र पहनकर महावीर हनुमान की पूजा करें.
टूटी या खंडित प्रतिमा:- हनुमान जयंती पर पूजा के लिए बजरंगबली की टूटी या खंडित प्रतिमा का प्रयोग न करें. यदि घर के मंदिर में ऐसी कोई प्रतिमा है तो उसे फौरन हटा दें.
नमक से परहेज:- हनुमान जयंती के दिन आपको नमक के सेवन से परहेज करना चाहिए. साथ ही, आपको उन चीजों से भी परहेज करना चाहिए, जो इस दिन आपने दान में दी हों.
NEXT