Begin typing your search above and press return to search.

Taiwan Earthquake News In Hindi: भूकंप के झटकों से कांपा ताइवान, 6.3 रही तीव्रता, जानिए अब कैसे से हैं हालात

Taiwan Earthquake News In Hindi: ताइवान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ताइवान के हुलिएन काउंटी के शौफेंग टाउनशिप में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Taiwan Earthquake News In Hindi: भूकंप के झटकों से कांपा ताइवान, 6.3 रही तीव्रता, जानिए अब कैसे से हैं हालात
X

फाइल फोटो 

By Ragib Asim

Taiwan Earthquake News In Hindi: ताइवान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ताइवान के हुलिएन काउंटी के शौफेंग टाउनशिप में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। अप्रैल के महीने में दूसरी बार सोमवार (22 अप्रैल) को एक बार फिर भूकंप से लोगों में हड़कंप मच गया है। इस बार आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई है। भूकंप आते ही लोग घरों को छोड़कर बाहर की ओर निकल गए। वहीं दूसरी तरफ सड़क पर चल रही गाड़ियां जहां की तहां खड़ी हो गई।

इससे पहले ताइवान में 3 अप्रैल को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें करीब 14 लोगों की मौत हुई थी। तब से अभी तक ताइवान में सैकड़ों भूकंप से झटके महसूस किए गए हैं। 3 अप्रैल को आए भूकंप से कई इमारतें झुक गई थी, जिससे कई बिल्डिंग क्षतिग्रस्त हो गई थी। ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर बसा देश है, जो भूकंप के लिहाज से सेंसिटिव माना जाता है। 2016 में दक्षिणी ताइवान में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गई थे।

भूकंप कैसे और क्यों आता हैं?

पृथ्वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है और इस पर टैक्टोनिक प्लेट्स तैरती रहती हैं। कई बार प्लेट्स आपस में टकरा जाती हैं। बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्यादा दबाव पड़ने पर ये प्लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्ता खोजती है। जब इससे डिस्टर्बेंस बनता है तो इसके बाद भूकंप आता है।

कैसे मापी जाती है भूकंप की तीव्रता?

भूकंप को रिक्टर स्केल पर मापा जाता है। रिक्टर स्केल भूकंप की तरंगों की तीव्रता मापने का एक गणितीय पैमाना होता है, इसे रिक्टर मैग्नीट्यूट टेस्ट स्केल कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है। ये स्केल भूकंप के दौरान धरती के भीतर से निकली ऊर्जा के आधार पर तीव्रता को मापता है।


Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story