Begin typing your search above and press return to search.

Mukesh Dalal Kaun Hai: बिना चुनाव लड़े ही सूरत सीट से जीत गए BJP उम्मीदवार मुकेश दलाल, जानिए कौन हैं मुकेश दलाल

Mukesh Dalal Kaun Hai: लोकसभा चुनाव 2024 के 4 जून को आने वाले नतीजों से पहले ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने एक सीट जीत ली है। वोटिंग से पहले ही गुजरात के सूरत लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

Mukesh Dalal Kaun Hai: बिना चुनाव लड़े ही सूरत सीट से जीत गए BJP उम्मीदवार मुकेश दलाल, जानिए कौन हैं मुकेश दलाल
X
By Ragib Asim

Mukesh Dalal Kaun Hai: लोकसभा चुनाव 2024 के 4 जून को आने वाले नतीजों से पहले ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने एक सीट जीत ली है। वोटिंग से पहले ही गुजरात के सूरत लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं। सूरत में सभी अन्य उम्मीदवारों के नाम वापस लेने से बीजेपी के मुकेश दलाल (Surat BJP candidate Mukesh Dalal) का निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। बहुजन समाज पार्टी (BSP) के एक उम्मीदवार सहित 8 अन्य उम्मीदवारों ने सोमवार को अपना नामांकन वापस ले लिया, जिससे बीजेपी उम्मीदवार के निर्विरोध चुने जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया।

देश में 1951 से लेकर वर्ष 2019 में तक हुए 17 बार लोकसभा चुनाव में पहली बार कोई उम्मीदवार निर्विरोध विजयी घोषित किया गया है। इस तरह भाजपा को वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में पहली सीट सूरत से मिली है। सूरत लोकसभा सीट के लिए भाजपा के मुकेश दलाल समेत 9 लोगों के नामांकन मान्य घोषित किए गए थे।

नाम वापस लेने के अंतिम दिन सोमवार को मुकेश दलाल को छोड़कर बाकी के सभी 8 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए। शाम तक चुनाव अधिकारी की ओर से इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी। सोमवार सुबह सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्टी के अब्दुल हमीद खान, ग्लोबल रिपब्लिकन पार्टी के जेयेश मेवाडा, लोग पार्टी के सोहेल शेख, निर्दलीय अजीत उमट, निर्दलीय किशोर डायाणी, निर्दलीय रमेश भाई बारैया और निर्दलीय भरतभाई प्रजापति ने अपने नाम वापस ले लिए।

हालांकि बहुजन समाज पार्टी के प्यारेलाल भारती ने सबसे अंत में अपना नाम वापस लिया। इससे पूर्व उनकी पार्टी की ओर से पुलिस आयुक्त को पत्र लिख कर सुरक्षा की मांग की गई थी। उनका आरोप था कि उनकी पार्टी के उम्मीदवार को अनजान नंबरों से फोन कर धमकी दी जा रही है। हालांकि बाद में उन्होंने भी अपना नाम वापस ले लिया।

कौन हैं मुकेश दलाल?

सूरत लोकसभा सीट से भाजपा के साथ-साथ लोकसभा चुनाव की पहली जीत दर्ज करने वाले मुकेश दलाल का भाजपा से साल 1981 से जुड़े है। वह मौजूदा समय में भाजपा के पार्टी महासचिव हैं औऱ प्रदेश अध्यक्ष पाटिल के करीबी माने जाते हैं। सूरत लोकसभा निर्विरोध जीते मुकेश दलाल सूरत बीजेपी के महासचिव है। मोढ वणिक समुदाय से आने वाले मुकेश दलाल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के विश्वस्त माने जाते हैं। वह वर्तमान में SDCA (सूरत डिस्ट्रक्ट क्रिकेट एसोशिएसन) की मैनेजेंग कमेटी के मेंबर भी हैं। दलाल सूरत नगर निगम (SMC) के पूर्व स्थायी समिति अध्यक्ष भी रह चुके हैं। दलाल SMC में 3 बार पार्षद, 5 बार स्थायी समिति के अध्यक्ष रहे।

दलाल को दिया गया जीत का सर्टिफिकेट

मुकेश दलाल को निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद वहां के चुनाव अधिकारी ने उन्हें जीत का सर्टिफिकेट दिया। बता दें कि गुजरात में कुल 26 लोकसभा सीटें हैं, जिनपर 7 मई, 2024 को चुनाव होने हैं। चूंकि, सूरत लोकसभा सीट पर भाजपा अपना कब्जा जमा चुकी है तो ऐसे में बाकी बची 25 लोकसभा सीटों पर 7 मई को चुनाव होंगे।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story