Begin typing your search above and press return to search.

MDH And Everest Masala Ban: MDH और Everest के मसालों से कैंसर का खतरा, इन देशों में बैन, लोगों से इस्तेमाल न करने की अपील, भारत में भी होगी जांच

MDH And Everest Masala Ban: हांगकांग और सिंगापुर देश ने भारतीय कंपनियों MDH प्राइवेट लिमिटेड और Everest फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड केमसालों को बैन दिया गया है. हांगकांग और सिंगापुर में इन मसालों पर बैन लगने के बाद केंद्र सरकार ने इसकी सैंपल की जांच कराने का फैसला लिया है

MDH And Everest Masala Ban: MDH और Everest के मसालों से कैंसर का खतरा, इन देशों में बैन, लोगों से इस्तेमाल न करने की अपील, भारत में भी होगी जांच
X
By Neha Yadav

MDH And Everest Masala Ban: हांगकांग और सिंगापुर देश ने भारतीय कंपनियों MDH प्राइवेट लिमिटेड और Everest फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड केमसालों को बैन दिया गया है. हांगकांग और सिंगापुर में इन मसालों पर बैन लगने के बाद केंद्र सरकार ने इसकी सैंपल की जांच कराने का फैसला लिया है. फूड सेफ्टी रेग्युलेटर ‘भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ (Food Safety and Standards Authority of India) ने इस मामले में जांच शुरू की है.

MDH और Everest के मसालों में पाए गए एथिलीन ऑक्साइड

दरअसल, हांगकांग सरकार के सेंटर फॉर फूड सेफ्टी (CFS) ने भारतीय मसालों की टेस्टिंग की थी. जिसमे उन्होंने भारतीय ब्रैंड MDH के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और एवेरेस्ट फिश करी पाउडर में हानिकारक तत्व पाया. मसालों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड होने की बात कही थी. यह कीटनाशक कैंसर उत्पन्न करता है. इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने एथिलीन ऑक्साइड को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन के रूप में क्लासिफाई किया है. जिसके बाद CFS ने MDH प्राइवेट लिमिटेड और Everest फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के मसालों पर रोक लगाने का आदेश दिया. साथ ही इन उत्पादों को न खरीदने और व्यापारियों से नहीं बेचने को कहा है.

हांगकांग और सिंगापुर ने किया बैन

खाद्य सुरक्षा केंद्र के आदेश के बाद हांगकांग और सिंगापुर ने MDH और Everest के मसालों पर बैन लगा दिया. साथ ही अपने नागरिकों से इन मसालों का इस्तेमाल न करने की सलाह दी. सिंगापुर खाद्य एजेंसी ने ऐसे मसालों को वापस लेने का निर्देश दिया है. बता दें एमडीएच का मद्रास करी पाउडर, एवरेस्ट फिश करी मसाला, एमडीएच सांभर मसाला मिक्स और एमडीएच करी पाउडर मिक्स मसाला पर रोक लगी है.

भारत में होगी मसालों की जांच

हांगकांग और सिंगापुर में मसालों पर बैन लगने के बाद अब भारत में भी केंद्र सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं. फूड सेफ्टी रेग्युलेटर ‘भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ (FSSAI) ने मसालों की जांच कर रही है. इतना ही नहीं एमडीएच और एवरेस्ट मसालों की भी जांच की जा रही है. कंपनियों के प्रोडक्शन यूनिट से सैंपल लिए जाएंगे. केंद्र सरकार का कहना है यदि मसालों में हानिकारक तत्त्व पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी .


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story