Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam 23 April 2024: मौसम विभाग दी लू के की चेतावनी, अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार, जानें अपने शहर में मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 23 April 2024: दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसकी जानकारी दी है.

Aaj Ka Mausam 23 April 2024: मौसम विभाग दी लू के की चेतावनी, अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार, जानें अपने शहर में मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Aaj Ka Mausam 23 April 2024: दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसकी जानकारी दी है. IMD द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. हालांकि आने वाले दिनों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है.

साथ ही राजधानी में बारिश के आसार नहीं है और आसमान साफ रहेगा. गौरतलब है कि, दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक और प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि, "आने वाले दिनों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अगले तीन से चार दिनों में दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा."

मौसम रहेगा साफ, बारिश के आसार नहीं

उन्होंने बताया कि, नया पश्चिमी विक्षोभ (WD) उत्तर पश्चिम भारत के करीब पहुंचेगा, लेकिन इसका दिल्ली के मौसम पर कोई असर नहीं होगा. लिहाजा आने वाले सप्ताह में दिल्ली में आसमान साफ ​​रहेगा और बारिश के भी कोई आसार नहीं है.

पिछले साल के आंकड़ों पर एक नजर

गौरतलब है कि, IMD के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 14 अप्रैल को 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि 2022 में यह 43.5 डिग्री सेल्सियस था. 2021 में उच्चतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस और 2020 में 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. आंकड़ों के अनुसार, इस गर्मी के मौसम में अब तक का उच्चतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो 20 अप्रैल को दर्ज किया गया था. मालूम हो कि, सोमवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है, वहीं अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पर रहने की उम्मीद है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story