Begin typing your search above and press return to search.

Imali Home Remedies : इमली में कई औषधीय गुण... घरेलू उपाय से कर सकते हैं कई बीमारियां दूर

इमली भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके कई औषधि गुण हैं और इसके कई घरेलू उपाय किए जा सकते हैं.

Imali Home Remedies : इमली में कई औषधीय गुण... घरेलू उपाय से कर सकते हैं कई बीमारियां दूर
X
By Meenu

गर्मी के मौसम में इमली की बहार होती है। बाजार में ताजी लाल-लाल इमलियां मिलनी शुरू हो गई है.

इमली भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके कई औषधि गुण हैं और इसके कई घरेलू उपाय किए जा सकते हैं.

इमली कहीं भी उपलब्ध होती है और इमली के बहुत सारे फायदे हैं।



वजन घटना


इमली में मौजूद हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड वजन कम करने में मदद करता है। यह भूख को दबाने के लिए भी कहा जाता है क्योंकि यह शरीर में सेरोटोनिन एंजाइम की गिनती को बढ़ाता है।

तंत्रिका कार्य


इमली में बी कॉम्प्लेक्स और थायमिन विटामिन परिवार के घटकों में से एक है। उत्तरार्द्ध तंत्रिकाओं के कामकाज में सुधार करता है, और मांसपेशियों के विकास, शरीर की सक्रियता आदि में मदद करता है। यदि आप प्रतिदिन 2 इमली के बीज का गूदा लेते हैं तो यह तंत्रिका समारोह को बनाए रखने में आपकी बहुत मदद करेगा।

पाचन स्वास्थ्य

उच्च फाइबर सामग्री की उपस्थिति के कारण, इमली एक प्राकृतिक रेचक है। यह पाचन तंत्र की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करता है । फाइबर मल को बड़ा करने में मदद करता है क्योंकि यह आंत्र पथ के माध्यम से गति को स्थिर रखता है। इमली खाने से आप पित्त गतिविधि को उत्तेजित कर सकते हैं जो भोजन को तेजी से घोलती है और गैस्ट्रिक रस को उत्तेजित करती है।

हृदय स्वास्थ्य

अध्ययनों के अनुसार, इमली रक्तचाप और रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बहुत अच्छी है। ऐसा कहा जाता है कि फाइबर सामग्री नसों और धमनियों से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को फ़िल्टर करती है। इमली में मौजूद विटामिन सी मुक्त कणों के खतरनाक प्रभाव को कम कर सकता है। 3 इमली के बीजों का गूदा अगर आसानी से लिया जाए तो यह हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

शारीरिक परिसंचरण

आयरन का अच्छा स्रोत होने के कारण, इमली आरबीसी के निरंतर उत्पादन को बनाए रखने और शरीर को उचित ऑक्सीजन देने में मदद करती है। अगर हमारे पास इमली है, यानी आयरन का अच्छा स्रोत है तो यह एनीमिया, पेट संबंधी विकार, थकान और अंत में सिरदर्द पर काबू पाने में मदद कर सकता है। आपको बस इसका एक टुकड़ा लेना है और इसे कुछ देर तक चूसना है और आप महसूस करेंगे कि आपका सिरदर्द दूर हो जाएगा।

Next Story